Input your search keywords and press Enter.

बिहार पुलिस में 10000 युवतियों की जल्द होगी बहाली- CM नीतीश

बिहार पुलिस में सिपाही से लेकर अधिकारी तक के रिक्‍त पदों पर जल्द होगी बहाली. इसका ऐलान मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने किया. मुख्‍यमंत्री ने भर्तियों पर बात करते हुए कहा कि बिहार पुलिस बल में महिलाओं की संख्‍या इस वक्त 23 फीसदी है जिसे अगले 3-4 वर्षों में बढ़ाकर 30 से 35 फीसद तक पहुंचा दिया जाएगा.

आपको बता दें कि इस बार बिहार में वेबकॉस्टिंग के माध्यम से 10 हजार पुलिस कर्मियों को प्रशिक्षित किया गया है. बिहार पुलिस बल में महिलाओं को 35 फीसदी आरक्षण दिया गया है. इस वक्त बिहार पुलिस में महिला पुलिस कर्मियों के 35 फीसदी के अनुपात को हासिल करने के लिए 10 हजार से अधिक महिला पुलिस कर्मियों की बहाली करनी होगी जिसे जल्द शुरू किया जाएगा.

अब मुख्यमंत्री की बहाली किये जाने की घोषणा के बाद सभी रिक्त पड़े पदों पर भर्तियां शुरू की जाएंगी. इन भर्तियों में महिलाओं को तरजीह दी जाएगी ताकि 35% के लक्ष्य को हासिल किया जा सके. मुख्यमंत्री ने बताया कि पिछले 15 वर्षों के दौरान पुलिस बल में 50,000 से ज्यादा भर्तियां की गई हैं.

अब सरकार का ध्‍यान अधिकारियों के समुचित प्रशिक्षण के साथ ही नए पुलिसकर्मियों की नियुक्ति पर भी है. 10 हजार से ज्यादा नियुक्तियां प्रक्रियाधीन हैं जिसे जल्द ही पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है. मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि अगर इसके अलावा और भी पुलिस पदाधिकारी और कर्मियों की जरूरत होगी तो उसे भी पूरा किया जाएगा.