Input your search keywords and press Enter.

पटना में रद्द हुए 56,000 राशन कार्ड

रद्द हुए पुराने राशन कार्ड
रद्द हुए पुराने राशन कार्ड

पटना जिले में अब तक एक लाख 26 हजार 342 लोगों ने राशन कार्ड के लिए आवेदन किया थे। 74 हजार 146 लोगों को ही अब सस्ती दर पर राशन कार्ड के जरिये चावल और गेहूं मिलेगा। इन लाभार्थियों की सूची भी जारी कर दी गई है। दूसरी ओर 56हजार 629 ऐसे लाभार्थी भी थे, जिनका पहले से राशन कार्ड तो बना हुआ था, परंतू छानबीन के अनुसार इन लोगों के राशन कार्ड को रद्द कर दिया है।

बीते गुरुवार को नए राशन कार्ड को मद्देनज़र रखते हुए चंद अधिकारियों की बैठक हुई थी, जिसमें प्रत्येक मुद्दे पर चर्चा की गई। जिन लोगों का राशन कार्ड रद्द किया गया है या अयोग्य पाए गए हैं, उनमें से कई लोगों का राशन कार्ड दो या दो से ज़्यादा जगहों का बना हुआ था। कुछ लोग ऐसे भी थे जो गरीबी रेखा से ऊपर होने के बावजूद भी सस्ती दर पर चावल और गेहूं ले रहे थे।

पिछले कई माह से शहरी क्षेत्र में राशन कार्ड बनाने का काम बंद कर दिया गया था। लेकिन अब पटना क्षेत्र में रहने वाले लोग प्रखंड कार्यालय में आवेदन जमा कर सकते हैं। पटना सदर और पटना सिटी अनुमंडल के एसडीओ का कहना है, “प्रखंड में इसके लिए काउंटर बना दिया गया है। हालांकि आवेदन जमा करने वालों की संख्या अधिक है क्योंकि पटना सदर और पटना सिटी अनुमंडल के शहरी क्षेत्र में रहने वाले लोगों के लिए प्रखंड कार्यालय में आवेदन जमा करने के लिए स्थल चयनित किया गया है।”