Input your search keywords and press Enter.

कोरोना संकट के बीच बिहार में M2-EVM से होगा पंचायत चुनाव!

कोरोना महामारी के बीच बिहार में पंचायत चुनाव M2evm से होगा। इलेक्शन कमीशन अॉफ इंडिया और स्टेट इलेक्शन कमीशन के बीच इस पर सहमति बन गयी है। स्टेट इलेक्शन कमीशन के सचिव योगेंद्र राम ने बताया कि M2 EVM उपलब्ध कराने के लिए सभी राज्यों के State Election Commission को पत्र भेज दिया गया है।

बिहार के पंचायत चुनाव में मल्टीपोस्ट इवीएम के इस्तेमाल को लेकर दोनों कमीशनों के बीच विवाद सुलझाने के लिए 14 -15 अप्रैल को दिल्ली में बैठक हुई थी। जिसमें M2 EVM इस्तेमाल करने पर सहमति बनी थी। श्री राम ने बताया कि दिल्ली में भारत निर्वाचन आयोग एवं राज्य निर्वाचन आयोग बिहार के बीच हुई वार्ता में सहमति बनी की पंचायत चुनाव M2 EVM से कराया जाये।

भारत निर्वाचन आयोग ने M2 EVM उपलब्ध कराने हेतु सभी मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एवं सभी राज्यों के State Election Commission को पत्र दिया गया है। उन्होंने बताया कि आयोग स्तर से M2 EVM उपलब्ध कराने की कारवाई की जा रही है।

सभी जिला पदाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी को M2 EVM के Transportation,Storage सहित Security की व्यवस्था हेतु निर्देश जारी किये गये हैं। उन्होंने बताया कि ECIL एवं BEL जो M2 EVM के निर्माता है, उन्हें भी M2 EVM के Physical verfication आदि जैसे समुचित कारवाई का अनुरोध किया जा रहा है।