अरवल:डीएम ने बिहार सरकार द्वारा चलाए जा रहे सात निश्चय योजनाओं का समीक्षा कर निर्धारित समय के साथ लक्ष्य प्राप्ति का निर्देश दिये

शेयर कर और लोगों तक पहुंचाए

डीबीएन न्यूज़(के कुमार श्रवन):– जिला पदाधिकारी सतीश कुमार सिंह के द्वारा बिहार सरकार द्वारा चलाए जा रहे सात निश्चय योजनाओ का समीक्षा की गई. हर घर में बिजली के कनेक्शन के कार्यों की सराहना की गई तथा निर्धारित समय के तहत लक्ष्य प्राप्ति का निर्देश दिया गया. उपस्थित सभी पदाधिकारियों को बकाया बिजली बिल के बिल का भुगतान करने का निर्देश दिया गया. खुले में शौच से मुक्ति के तहत नगर परिषद अरवल के 25 वार्डों मे कुल 5553 घरों में शौचालय बनवाना था जिस में अब तक कुल 4200 घरों में बन गया है. 301 परिवार के लोगों के पास बनवाने के लिए भूमि नहीं है. शेष बचे घरो के लोगों के जागरूक करने तथा सुबह एवं शाम को नाहर पर शौच करने वाले को स्वच्छता ग्राही का टीम बनाकर घेराबंदी एवं छापामारी का काम करना है पकड़े जाने वाले पर कड़ी कार्रवाई करना है हर घर नल का जल के तहत नगर परिषद के लिए गए 21 वार्ड के कार्यों में से 07 वार्ड का कार्य इस माह के अंत तक पूर्व का लेने का आश्वासन दिया गया शेष वार्ड का भी कार्य 02 माह के अंदर पूर्ण हो जाएगा.

सभी प्रखंड के सभी पंचायत के सभी वार्ड के तहत शौचालय निर्माण के कार्यों की समीक्षा की गई तथा निर्धारित लक्ष्य के तिथि के तहत जोसा पूर्ण अभियान चलाकर तथा लोगों को नुक्कड़ नाटक का प्रदर्शन कर जागरूक कर पूर्ण कर लेने का निर्देश दिया गया. वर्तमान वित्तीय वर्ष में हर घर नल का जल के तहत पूरे जिले में लिए गए 669 वार्डो के कार्य योजनाओं में से 394 वार्डो की राशि क्रियान्वयन एवं प्रबंधन समिति के खाते में अंतरित कर दी गई है. इसमें से 366 वार्डों में कार्य शुरू कर अब तक 172 वार्डों का कार्य पूर्ण कर लिया गया है. शेष वार्डों में भी कार्य शुरू कर देने तथा निर्माणाधीन कार्य को शीघ्र पूरा करने का निर्देश दिया गया. पाकी नली गली के तहत पूरे जिला के 692 वार्डो मे लिए गए कार्यों के तहत 392 वार्ड में राशि उपलब्ध करा दी गई हैं. इसमें से 373 वार्डों में कार्य शुरू कर अब तक 145 वार्डो का कार्य पूर्ण कर लिया गया है. शेष वार्डो का भी कार्य शीघ्र पूर्ण कर लेने का निर्देश दिया गया. बैठक में डीडीसी राजेश कुमार, डी आर डीए विधान चंद्र यादव, के साथ अन्य पदाधिकारी भी उपस्थित थे.

शेयर कर और लोगों तक पहुंचाए

About author

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *