Input your search keywords and press Enter.

अरवल डीएम का फरमान,शौचालय निमार्ण में कोताही और लापरवाही बरतने वाली अधिकारी व कर्मी बख्शे नहीं जाएंगे

डीबीएन न्यूज/अरवल {के कुमार “श्रवण”}– जिला पदाधिकारी सतीश कुमार सिंह ने क्षेत्र भ्रमण के दौरान कुर्था प्रखंड का औचक निरीक्षण किया. ब्लॉक परिसर में पदाधिकारियों के साथ आवश्यक बैठक कर कई निर्देश दिया.

विकसित बिहार के सात निश्चय के अंतर्गत सबसे महत्वपूर्ण योजना शौचालय के निर्माण घर का सामान को लक्ष्य के अनुरूप दिसंबर 2018 तक खुले में शौच से प्रखंडों को मुक्त कराएं. इस कार्य में कोताही और अनियमितता करने वाले पदाधिकारियों एवं कर्मियों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जाएगी.


Widget not in any sidebars

प्रखंड परिसर में जिलाधिकारी के कर कमलों से 10 दिव्यांगों के बीच ट्राई साइकिल वितरित किया गया. उन्होंने कहा कि आपलोग अपने को दिव्यांग नहीं समझे समाज की मुख्यधारा में जोड़ने के लिए जिला प्रशासन के द्वारा हर संभव कदम उठाया जाएगा. आप लोगों को सरकार के द्वारा दी गई सभी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ सुलभ कराया जा रहा है.

सभी अधिकारी मुख्य सचिव बिहार के आदेश के आलोक में बुधवार,गुरुवार एवं शनिवार को क्षेत्र भ्रमण करना सुनिश्चित करें. स्थानीय लोगों के साथ बैठक करें एवं धैर्य के साथ उनकी समस्याओं को सुनें और समाधान का सार्थक प्रयास करें. अपने विभागों के द्वारा संचालित सभी योजनाओं का क्षेत्र भ्रमण के दौरान निरीक्षण करेंगे एवं दोषी पाए जाने वाले अधिकारियों एवं कर्मचारियों पर तत्काल विधिसम्मत करवाई करेंगे. सभी अधिकारी शुक्रवार को अपने अपने कार्यालयों में आम जनता को समस्याओं को समाधान करने के लिए जनता दरबार लगाना सुनिश्चित करेंगे. जिला स्तरीय सभी पदाधिकारी डीएम के जनता दरबार में ससमय उपस्थिति रहेंगे.

अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि नल जल एवं पक्की नाली गली योजना की जांच करें. सरकार के निर्धारित मापदंड एवं गुणवत्ता के अनुसार कार्य नहीं करने वाले वार्ड प्रबंधन समिति एवं पंचायत सचिव पर विधिसम्मत कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने प्रखंड विकास पदाधिकारी राजेश कुमार को निर्देश दिया कि राशि निकालकर कार्य नहीं करने वाले वार्ड प्रबंधक समिति की सूची बनाएं. जिस वार्ड में राशि निकालकर खर्च कर नल जल एवं पक्की नली गली योजना का कार्य पूर्ण नहीं किया गया है उन पर तत्काल प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश स्थानीय बीडीओ को दिया गया.

Loading...

जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि विशेषकर जिला के सभी उच्च विद्यालयों का औचक निरीक्षण करना सुनिश्चित करें. पठन पाठन का माहौल बनाये. बिना सूचना के अनुपस्थित पाये जाने वाले शिक्षकों पर कठोर कार्रवाई करें. सभी प्रधानाध्यापक प्रतिमाह अभिभावकों की बैठक बुलाएंगे एवं शत प्रतिशत बच्चों की उपस्थिति सुनिश्चित करेंगे. सभी शिक्षक अपने कर्तव्य को समझे और बच्चों को भविष्य उज्जवल हेतु हर संभव कदम उठाये. अध्यापन कार्य में जी बुराने वाले एवं भागने वाले शिक्षकों की अब खैर नहीं. मेरे स्तर से निरीक्षण के क्रम में यदि शिक्षक अनुपस्थित पाये जाएंगे तो डी ई ओ एवं डीपीओ पर भी करवाई करेंगे. जिला की शिक्षा व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए जिला प्रशासन के द्वारा हर संभव कदम उठाया जा रहा है. डीएम ने आम जनता से भी अपील है कि इस पुनीत कार्य में जिला प्रशासन को अपेक्षित सहयोग करें. स्कूल व्यवस्था के बारे में सही- सही जानकारी उपलब्ध करावे.

डीएम के द्वारा कुर्था प्रखंड के बारा 12 पंचायत के वार्ड नंबर 03 के बेनीपुर गांव का औचक निरीक्षण किया गया. उन्होंने नल जल योजना के कार्य पर संतोष जताया. पकी नली गली एवं शौचालय का निर्माण की योजना का अवलोकन किया एवं उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिया कि गुणवत्ता युक्त सामानों का ससमय उपयोग करें.

सभी योजनाओं को लक्ष्य के अनुरूप पूर्ण करें. नल जल एवं पक्की नली गली योजनाओं की विस्तृत जांच कराई जाएगी. दोषी पाए जाने वाले अधिकारियों कर्मचारियों के विरुद्ध आवश्यक कार्रवाई की जाएगी.डीएम ने कहा कि क्षेत्र भ्रमण के दौरान पंचायत के सभी गांव तक पहुंचेंगे एवं संचालित योजनाओं का निरीक्षण करेंगे. उन्होंने अधिकारियों को चेतावनी दिया कि सरकार के निर्धारित मापदंड एवं गुणवत्ता के साथ योजनाओं के लागू करें अन्यथा करवाई के लिए तैयार रहें.

निरीक्षण के दौरान उप विकास आयुक्त राजेश कुमार, जिला पंचायती राज पदाधिकारी राजेश रंजन, जिला आपूर्ति पदाधिकारी विकास कुमार, राजस्व प्रभारी राकेश रंजन, जिला सूचना जनसंपर्क पदाधिकारी सत्येंद्र प्रसाद, प्रखंड विकास पदाधिकारी राजेश कुमार, अंचलाधिकारी के साथ साथ कई स्थानीय जनप्रतिनिधि उपस्थित थे.


Widget not in any sidebars

Leave a Reply

Your email address will not be published.