Input your search keywords and press Enter.

जदयू और बीजेपी के बिच सीटों का बंटवारा लगभग तय, इन सांसदों का कटेगा पत्ता

jdu bjp seat sharing loksabha 2018

सीट शेयरिंग को लेकर बिहार एनडीए में मचा बवाल अब थम सकता है. मीडिया रिपोर्टस की माने तो बीजेपी और जदयू के बिच 20-20 पर सहमती बनी है. 20 सीटों पर बीजेपी लड़ेगी वहीं 12 सीट जदयू के खाते में जायेगा, 5 सीट रालोसपा को तथा 2 सीट कुशवाहा को मिलने की संभावना है. वहीं एक सीट जहानाबाद सांसद अरुण कुमार को मिल सकता है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक जेडीयू को यूपी और झारखंड में एक-एक सीट बीजेपी दे सकती है. इसके अलावा आरएलसपी से बागी तेवर अपना चुके जहानाबाद से सांसद अरुण कुमार को दी जाएगी.

लोकसभा चुनाव के लिए एक तरफ विपक्षी दल अभी महागठबंधन की बात ही कर रहे है, जबकि भारती जनता पार्टी बीजेपी अपने गठबंधन को ‘आकार’ देने में लग गई है. बीजेपी अपने घटक दलों के साथ सीट शेयरिंग के फॉर्मूले को एक-एक कर निपटाने में जुट गई है. इसकी शुरुआत बिहार से हुई है.

Loading...

रिपोर्ट्स के अनुसार बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने जेडीयू सुप्रीमो और बिहार के मुख्ययमंत्री के साथ बैठकर सीटों का बंटवारा कर लिया है. अपने हाल के बिहार दौरे के दौरान दोनों ने इसे लगभग अंतिम रूप दे दिया था.

2019 लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी अपनी जीती हुए कुछ सीटें छोड़ने के लिए तैयार है. रिपोर्ट्स के अनुसार बाल्मीकिनागर और शिवहर सीट छोड़ सकती है. हलांकि पिछले चुनाव में हारी गई सीट भागलपुर बीजेपी अपने पास रखेगी. वहीं, मुंगेर सीट जेडीयू को दिया जाएगा, जहां से नीतीश कुमार के करीबी ललन सिंह के चुनाव लड़ने की संभावना है. 2014 में ललन सिंह चुनाव हार गए थे. दोनों दलों में ये भी सहमति बन गई है कि दरभंगा सीट जेडीयू को दिया जाएगा. यहां से बीजेपी के बागी कीर्ति आजाद सांसद हैं. यहां से नीतीश के करीबी संजय झा गठबंधन के उम्मीदवार हो सकते हैं. जेडीयू को फार्मूले के तहत एक लोकसभा सीट झारखंड में मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.