Input your search keywords and press Enter.

10 मई से बिहार सरकार शुरू कर रही है 9वीं से 12वीं तक की क्लासेज

बिहार सरकार ने डीडी बिहार पर सुबह 9 बजे से 12 बजे तक छात्रों के लिए क्लासेज की घोषणा कर दी है. कक्षाएं 10 मई, 2021 से शुरू होंगी. राज्य सरकार ने दूरदर्शन पर कक्षाएं प्रसारित करने का निर्णय इसलिए लिया है, ताकि हर छात्र सुविधा का लाभ उठा सके.

प्रत्येक कक्षा 16 से 17 मिनट के लिए होगी, और एक घंटे में ऐसी तीन कक्षाएं होंगी. पाठ्यक्रमों के अलावा, छात्रों को कोरोना अवधि के दौरान स्वस्थ रहने का मंत्र भी मिलेगा. हालांकि सवाल पूछने का कोई विकल्प नहीं होगा, डीडी बिहार पर कक्षाएं उन छात्रों के लिए राहत हैं जिनके पास इंटरनेट की सुविधा नहीं है.

बिहार सरकार ने राज्य के 8 हजार हाई स्कूलों के लगभग 36 लाख बच्चों को लाभान्वित करने के लिए यह पहल की है. बिहार शिक्षा परियोजना परिषद ने पिछले साल की तरह ‘मेरा दूरदर्शन मेरा विद्यालय’ कार्यक्रम तैयार किया है. यूनिसेफ के तकनीकी सहयोग से कक्षा के लिए डिजिटल पाठ्यक्रम तैयार किया गया है.

विषय विशेषज्ञों ने हाई स्कूल के शिक्षकों की मदद से पूरे पाठ्यक्रम को तैयार किया है. छात्रों को प्रसारण से एक दिन पहले विषयों की अनुसूची के बारे में पता चल जाएगा. कक्षा 9 और 10 के लिए समय सुबह 10 से 11 बजे तक होगा, और कक्षा 11 और 12 के लिए समय 11 बजे से 12 बजे तक होगा. माता-पिता और शिक्षकों को यह सुनिश्चित करना होगा कि छात्र प्रसारण देखें.