Input your search keywords and press Enter.

बिहार पंचायत चुनाव: हाट या बाजार में सभा करने से पहले प्रत्याशी जान लें ये नियम, जानें नई अधिसूचना!

किसी हाट, बाजार या भीड़-भाड़ वाले सार्वजनिक स्थल पर चुनाव सभा के आयोजन के लिए संबंधित निर्वाची पदाधिकारी की अनुमति अनिवार्य है। प्रस्तावित सभा के आयोजन के लिए ध्वनि विस्तारक यंत्र के प्रयोग के लिए सक्षम पदाधिकारी से अनुमति लेना अनिवार्य है।

साथ ही ध्वनि विस्तारक यंत्र का उपयोग सुबह छह बजे से रात दस बजे तक ही किया जाएगा। पंचायती राज विभाग द्वारा जारी अधिसूचना के तहत यह निर्देश जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत) सह जिला दण्डाधिकारी, नवादा यशपाल मीणा ने दिया है।

उन्होंने कहा कि ध्वनि विस्तारक यंत्र से प्रचार संबंधित चरण के मतदान के लिए निर्धारित तिथि के अपराह्न शाम पांच बजे के 48 घंटे पूर्व तक ही किया जाएगा। ध्वनि विस्तारक यंत्र का उपयोग करते वक्त सावधानी बरतनी है कि यदि दो भिन्न-भिन्न उम्मीदवारों द्वारा पास-पास स्थित स्थानों में सभाएं की जा रही हों तो ध्वनि विस्तारक यंत्रों के मुंह विपरित दिशाओं में रखे जाने चाहिए।

नुक्कड़ सभा के आयोजन के लिए निर्वाची पदाधिकारी से अनुमति प्राप्त करना अनिवार्य है। उम्मीदवार द्वारा जुलूस के आयोजन के लिए स्थल, समय, तिथि, जुलूस मार्ग आदि के लिए संबंधित निर्वाची पदाधिकारी द्वारा आदेश दिया जायेगा।

जुलूस आवश्यक नियमों का पालन करते हुए सुविधाजनक तरीके से निकाला जाएगा, जिससे यातायात बाधित न हो। जुलूस निकालने के पूर्व स्थानीय पुलिस पदाधिकारी को तत्संबंधी कार्यक्रम की लिखित सूचना दी जायेगी, ताकि पुलिस द्वारा आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित की जा सके।