Input your search keywords and press Enter.

बिहार पंचायत चुनाव: 250 रुपये देकर बन सकते हैं वार्ड सदस्य…

250 रुपये चुकाकर बन सकते हैं पंच और वार्ड सदस्य पद के प्रत्याशी

बिहार पंचायत चुनाव की तैयारी अंतिम चरणों में है। चुनाव की अधिसूचना अब किसी भी वक्त जारी हो सकती है। उधर सभी पदों पर प्रत्याशियों के नामांकन शुल्क का भी निर्धारण कर दिया गया है। इस बार मुखिया, पंच, सरपंच, वार्ड सदस्य, पंचायत समिति सदस्य और जिला पंचायत सदस्य के पदों पर चुनाव होंगे।

निर्वाचन आयोग ने सभी छह पदों के लिए 129 चुनाव चिह्नों की घोषणा भी कर दी है। इसके अलावा कुछ चुनाव चिह्न सुरक्षित भी रखे हैं ताकि उम्मीदवारों द्वारा चुनाव चिह्न बदले जाने का आग्रह किए जाने के बाद उन्हें बदला जा सके। राज्यपाल द्वारा पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी होने के बाद डीएम अपने जिले में सभी छह पदों के नामांकन, नामांकन पत्रों की जांच, समय और प्रत्याशियों के नामांकन वापस लिये जाने की सूचना प्रकाशित कराएंगे।

आपको बता दें कि प्रत्याशियों के नामांकन शुल्क का भी निर्धारण कर दिया गया है। इसके अनुसार ग्राम कचहरी पंच व पंचायत सदस्य प्रत्याशी का नामांकन शुल्क – 250 रुपये (महिला प्रत्याशी, एससी,एसटी व पिछड़े वर्गों के प्रत्याशी के लिए 125 रुपये), मुखिया व कचहरी सरपंच प्रत्याशी- 1000 रुपये (महिला प्रत्याशी, एससी,एसटी व पिछड़े वर्गों के प्रत्याशी का 500 रुपये), जिला परिषद सदस्य प्रत्याशी को- 2000 रुपये (महिला प्रत्याशी, एससी,एसटी व पिछड़े वर्गों के प्रत्याशी का 1000 रुपये) नामांकन शुल्क के रूप में देने होंगे।