Input your search keywords and press Enter.

मेगा शिविर लगाकर शेखपुरा डीएम ने दिया गरीबों को ग्राम स्वराज योजनाओं का लाभ, गैस चूल्हा पाकर गदगद हुए ग्रामीण

डीबीएन न्यूज/शेखपुरा (नीतीश कुमार)– शेखपुरा जिले के देवले गाँव मे ग्राम स्वराज मेगा शिविर लगा कर सात निश्चय योजनाओ का लाभ ग्रामीणों को दिया गया.ग्रामीण शेखपुरा डीएम योगेंद्र सिंह के हाथों गैस चूल्हा पाकर गदगद हो गए.शिविर में सर्वप्रथम केनारा बैंक का मोबाइल एटीएम का शुभारंभ किया गया.इस शिविर में सात निश्चय योजना के तहत सभी सातो योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया गया कि सबसे पहली योजना जनधन योजना है जिसके तहत बताया गया कि हर परिवार में एक बैंक खाता होनी चाहिए जो कि ग्रामीण अपने नजदीकी बैंक पहुंच कर 0 बैलेंस पर भी अपना खाता को खुलवा लें सकते है.

दूसरी योजना प्रधानमंत्री सुरक्षा योजना है जिसमे बताया गया कि मात्र 12 रुपये का प्रीमियम सालाना जमा कर 70 साल तक लाभुक इस योजना का लाभ उठा सकते है. वही तीसरी योजना प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना के बारे में ग्रामीणों को बताया गया कि इस बीमा योजना के तहत ग्रामीण सलाना 342 रुपये प्रीमियम देकर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. जबकि जीविका से जुड़े लोगों को इस योजना में 342 की जगह 180 रुपए सलाना प्रीमियम देकर ही योजना का लाभ ले सकेंगे.


Widget not in any sidebars

वही चौथी सौभाग्य योजना के तहत हर- घर मे बिजली पहुंचाने तथा पांचवी उजाला योजना के तहत बिजली विभाग द्वारा महज 60 रुपये में एलईडी बल्ब का वितरण किये जाना है तथा छठी उज्वला योजना के तहत सभी को एलपीजी कनेक्शन से जोड़ा जाना है. साथ ही बीपीएल परिवारों को मुफ्त में गैस कनेक्शन दिया जाना है.अंतिम और सातवीं इंद्रधनुष योजना के तहत स्वास्थ्य विभाग द्वारा 2 साल से छोटे बच्चों को हरहाल में टीकाकरण कराने की जानकारियां ग्रामीणों को दी गयी.

Loading...

वही शिविर को संवोधित करते हुए डीएम ने कहा कि ग्राम स्वराज अभियान के तहत इन सभी सातों योजनाओं का लाभ जन -जन तक पहुचाने के लिए ही इस शिविर का आयोजन किया गया है ताकि जो ग्रामीण इन योजनाओं से वंचित रहे हैं उन्हें शिविर के माध्यम से इन योजनाओं का लाभ दिलाया जाएगा.

डीएम ने कहा कि ग्रामीणों से शिकायत मिलने के बाद यहाँ बिजली तार को भी बदलने का काम शीघ्र ही शुरू कर दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि तार जर्जर होकर गिरने का मुख्य कारण यह भी है कि लोग बिजली का टोका फसाते है जो कि दुर्घटनाओं का अक्सर कारण बनता है.

इस पर चर्चा करते हुए डीडीसी ने कहा कि पहले चरण में इस जिले के सात गाँव को ही ग्राम स्वराज अभियान के तहत चयन किया गया था ,लेकिन दूसरे चरण में जिले के 180 गांवों को ग्राम स्वराज अभियान के तहत चयन किया गया है और इस योजना के तहत कम से कम 80 मेगा शिविर का आयोजन किया जाएगा और इस योजना का शत प्रतिशत लोगों तक पहुंचाने का प्रयास किया जाएगा.

इस शिविर में उज्वला योजना के तहत बीपीएल के शांति देवी, मीना देवी, बबिता देवी, सरस्वती देवी, कांति देवी सहित कई महिलाओं को मुफ्त में गैस कनेक्शन भी दिए गए. इस मेगा शिविर में भारत सरकार के संयुक्त सचिव रजित पुन्हानी, निदेशक राहुल कश्यप,डीएम योगेंद्र सिंह ,डीडीसी निरंजन झा, डीआरडीए निदेशक सिद्धार्थ, एलडीएम प्रभारी, बीडीओ पंकज कुमार सहित कई पदाधिकारी उपस्थित थे.


Widget not in any sidebars

Leave a Reply

Your email address will not be published.