Input your search keywords and press Enter.

सावधान! बिहार में और ब‍िगड़ेगा मौसम, इन 26 जिलों में कोल्ड अलर्ट जारी

बिहार में मौसम का मिजाज लगातार बिगड़ते जा रहा है। सर्द पछुआ हवा के कारण राज्य में तापमान लगातार नीचे गिर रहा है। पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र ने बिहार के 26 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट एवं कोल्ड डे घोषित कर दिया है। आज भी मौसम का हाल ऐसा ही रहने की उम्‍मीद है। कोहरे की घनी चादर के कारण शाम से लेकर देर सुबह तक सड़कों पर चलना मुश्किल हो गया है। वहीं दिन में बादलों के कारण धूप नहीं दिख रही है।

आपको बता दें कि सोमवार को पटना का अधिकतम तापमान गिरकर 15.2 डिग्री सेल्सियस तक आ गया है। अधिकतम तापमान फिलहाल सामान्‍य से सात डिग्री सेल्सियस कम है। पटना का न्यूनतम तापमान सोमवार को 7.4 डिग्री रहा। पटना मौसम विज्ञान केंद्र के विज्ञानी संजय कुमार ने अगले कुछ दिनों तक ऐसी ही स्थिति बने रहने की उम्‍मीद जताई है।विज्ञानियों का कहना है कि वर्तमान मौसम को लेकर लोगों को बेहद सावधान रहने की जरूरत है। मौसम के प्रति लापरवाही उन्हें बीमार बना सकता है।

गौरतलब है कि वर्तमान में ठंड के तीखापन से बचने के लिए जरूरी है कि हुए यथासंभव घर में रहे। घर के अंदर भी गर्म कपड़ा धारण करें। घर का वातावरण गर्म रखने के लिए भी समुचित प्रयास करना जरूरी है। इसके लिए हीटर आदि का उपयोग किया जा सकता है। ऐसे मौसम में बच्चों और बुजुर्गों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है ।

खासकर बीपी और शुगर के मरीजों को नियमित दवा लेते रहने की जरूरत है । पीएमसीएच के हार्ट रोग विशेषज्ञ डॉक्टर अशोक कुमार का कहना है कि वर्तमान में बीपी के मरीज नियमित दवा ले। घर में योगाभ्यास करते रहे । जरूरत पड़ने पर अपने चिकित्सक से मिलकर बीपी की दवा की डोज ठीक करवा सकते हैं