Input your search keywords and press Enter.

तरंग मेला में बच्चों ने दिखाया अपना कौशल ,तरंग मेला सह प्रतियोगिता कार्यक्रम आयोजित

नालन्दा से डीएसपी सिंह

गुरुवार को नूरसराय प्रखण्ड के संकुल संसाधन केंद्र मेयार के परिसर में संकुल समन्वयक धर्मेन्द्र कुमार के अध्यक्षता में बच्चों का ‘तरंग मेला- 2018’ लगाया गया. जिसे संकुल के शिक्षकों ने सहयोग किया.संकुल संसाधन केंद्र मेयार के प्रांगण में बिहार स्कूल स्पोर्ट्स मीट “तरंग” 2018 मेला का उद्घाटन मेला के मुख्य अतिथि बिहार अराजपत्रित प्रारम्भिक शिक्षक संघ के राज्य परिषद सदस्य राकेश बिहारी शर्मा, संकुल व्यवस्थापक श्रीमती सुशीला कुमारी, संचालक जितेन्द्र कुमार,समन्वयक धर्मेन्द्र कुमार के द्वारा सामूहिक रूप से मंगलदीप प्रज्वलित कर किया गया.

इस अवसर पर समारोह के मुख्य अतिथि बिहार अराजपत्रित प्रारम्भिक शिक्षक संघ के राज्य परिषद सदस्य राकेश बिहारी शर्मा ने अपने सम्बोधन में कहा कि विद्यार्थी जीवन मानव जीवनरूपी भवन का नींव होता है. विद्यार्थी जीवन ही मानव जीवन का एक ऐसा बिंदू होता है, जहाँ से निर्माण और विनाश रूपी दोनों रास्ते निकलते हैं. यह समय ही संपूर्ण मानव जीवन की तैयारी का समय होता है. विद्यालय व्यक्तित्व के विकास का सबसे बड़ा केन्द्र है. तरंग मेला के आयोजन के पीछे की मंशा को उन्होंने स्पष्ट करते हुए कहा कि तरंग मेला में बच्चों की कल्पनाशीलता, कार्य करने की क्षमता एवं कार्यकुशलता का न केवल अंदाज लगता है बल्कि उनका मूल्यांकन भी होता है. इस तरह के आयोजन होने से बच्चों के बहुआयामी व्यक्तित्व का विकास और बच्चों में ज्ञान का निखार आता है.

Loading...

Widget not in any sidebars

उन्होंने कहा कि इस तरह की प्रतियोगिता से बच्चों का सर्वांगीण विकास होता है. इससे बच्चे अनुशासित होते हैं, साथ ही उनके शारीरिक, मानसिक, व बौद्धिक क्षमता का भी विकास होता है. खासकर ग्रामीण क्षेत्रों के बच्चों की प्रतिभा निखरकर सामने आती है.इस प्रतियोगिता में अव्वल आए बच्चे प्रखंड स्तरीय से चुनकर जिला स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेंगे और जिला स्तरीय प्रतियोगिता में अव्वल आने पर राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में शामिल होंगे.वहीं इस तरंग मेला में संकुल के विभिन्न विद्यालयों के छात्रों के बीच 400 मीटर दौड़, लम्बी कूद, ऊँची कूद एवं गोला फेक इत्यादि प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. जिसमें दौड़ 100 मीटर में प्रथम स्थान दानिस कुमार,200 मीटर दौड़ में प्रथम स्थान सिंटू कुमार बालक वर्ग में,
बालिका वर्ग 100 मीटर की दौड़ में मध्य विद्यालय मेयार के रिंकी कुमारी, 400 मीटर की रिले दौड़ बालक वर्ग में मध्य विद्यालय परिऔना प्रथम, दूसरा स्थान मध्य विद्यालय में मेयार ने प्राप्त किया.400 मीटर बालिका रिले दौड़ में प्रथम मेयार, और दूसरा स्थान मध्य विद्यालय परिऔना ने लिया.

DIGI Singing Star Audition के लिए क्लिक करें

ऊँची कूद में बालक वर्ग में परिऔना के धर्मराज कुमार, बालिका वर्ग में परिऔना के प्रीति कुमारी ने सफलता प्राप्त किया.सभी सफल प्रतिभागियों को पुरस्कार प्रदान किया गया.कार्यक्रम का संचालन मध्य विद्यालय ककड़िया के शिक्षक जितेन्द्र कुमार ने किया.अतिथियों व अभिभावकों, छात्र-छात्राओं का स्वागत मध्य विद्यालय मेयार के प्रधानाध्यापिका सुशीला कुमारी ने किया.कार्यक्रम के दौरान सुरेन्द्र कुमार, शैलेन्द्र कुमार विद्यार्थी, अरविंद कुमार, मो०ओवैस अनवर, रंजीत कुमार, सुधांशु कुमार, अवनीश कुमार, रंजू कुमारी, संध्या कुमारी, प्रीति कुमारी, विंदु कुमारी, रंजीत कुमार, प्रणव कुमार, संजीव कुमार, रवि कुमार,एमएस अंसारी आदि ने प्रमुख रूप से भाग लिया.


Widget not in any sidebars

Leave a Reply

Your email address will not be published.