Input your search keywords and press Enter.

सीएम नीतीश कुमार ने बिजली की सप्‍लाई को लेकर किया बड़ा ऐलान

बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि बिजली आपूर्ति को लेकर संकट झेल रहे बिहार की स्थिति यह है कि विगत पांच दिनों में बाजार से नब्बे करोड़ रुपए की बिजली खरीदी गयी है.कुल 570 लाख यूनिट बिजली की खरीद हुई है. बिजली काफी मंहगी हो गयी है.ऐसी बात नहीं है कि यह केवल बिहार की समस्या है.सभी जगह ऐसी ही स्थिति है. स्थिति को सामान्य करने की दिशा में ऊर्जा विभाग पूरी तरह से लगा हुआ है.सोमवार को जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम के बाद संवाददाताओं से बातचीत के क्रम में मुख्यमंत्री ने यह बात कही.

नीतीश कुमार ने कहा कि उन्होंने आज ही पूरी स्थिति की जानकारी ली है.एनटीपीसी और बाजार से उतनी आपूर्ति नहीं है जितनी जरूरत है. आपूर्ति कम हो गयी है. वैसे पीक आवर में 5500 से 5600 मेगावाट की आपूर्ति तक पहुंच गयी है बिजली कंपनी. पैसा काफी लग रहा है.पर लोगों की जरूरत तो पूरी करनी ही है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमलोगों ने बिजली कंपनी के पुनरुद्धार और विस्तारीकरण को लेकर आरंभ में काफी काम किए पर बाद में सभी को एनटीपीसी को सौैंप दिया गया.यह बताया गया है कि बरौनी ताप विद्युत केंद्र की इकाई संख्या-6 एक माह के अंदर शुरू हो जाएगी.इसी तरह बरौनी ताप विद्युत केंद्र की इकाई संख्या-9 को अगले दस दिनों शुरू होना है.आपूर्ति बढ़ाए जाने की दिशा में पूरा प्रयास हो रहा.

आज रात तक सभी जिलों को सौंपनी है अतिवृष्टि से हुए नुकसान की रिपोर्ट

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को कहा कि हाल में अतिवृष्टि से लोगों को जो नुकसान हुआ है उसके लिए जो भी सहायता देनी होगी वह राज्य सरकार देगी. इसके बाद अपनी मांग केंद्र सरकार के समक्ष रखेगी.मंगलवार की रात तक सभी जिलों को नुकसान से संबंधी रिपोर्ट उपलब्ध करा देने का लक्ष्य दिया गया था. मुख्यमंत्री ने कहा कि जो भी इलाके प्रभावित हुए हैं, वहां हम मदद कर रहे। फसल को जो नुकसान हुआ है उसे भी देखेंगे.