Input your search keywords and press Enter.

बिहार में कोरोना टीका का ड्राई रन सफल, अब किसी भी दिन शुरू हो सकता है कोरोना टीकाकरण

बिहार में कोरोना टीकाकरण का पूर्वाभ्यास सफल रहा। ये दावा करते हुए प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि टीकाकरण को लेकर हमारी तैयारी काफी अच्छी है। वैक्सीन मिलने पर किसी भी दिन टीकाकरण शुरू हो सकता है। शनिवार को केंद्र के निर्देश पर कोरोना टीकाकरण का पूर्वाभ्यास किया गया।

विश्व स्वास्थ्य संगठन की देखरेख में राज्य में कोरोना टीकाकरण का पूर्वाभ्यास किया गया। इस पूरी प्रक्रिया को को-विन पोर्टल पर ऑनलाइन अपडेट सफलतापूर्वक किया गया। पांडेय ने कहा कि टीकाकरण के दौरान लोगों को कई प्रक्रियाओं से गुजरना होगा। इसके लिए विभाग द्वारा पूरी तैयारी की गई है। इसके लिए तीन कक्ष बनाए गए हैं। पहला प्रतीक्षा कक्ष, दूसरा टीकाकरण कक्ष और तीसरा निगरानी कक्ष होगा।

टीकाकरण के बाद लोगों को 30 मिनट तक निगरानी कक्ष में रहना होगा, ताकि टीकाकरण के बाद किसी प्रकार की परेशानी होने पर वैसे लोगों का उपचार हो सके। टीकाकरण से पहले वैसे लोगों को मोबाइल पर मैसेज भी जाएगा। उन्होंने कहा कि पूर्वाभ्यास के आधार पर ही आगे भी टीकाकरण का काम होगा। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि पूर्वाभ्यास के दौरान कोशिश की गई कि जो भी दिशा-निर्देश केंद्र सरकार से दिया गया है, उसका शत-प्रतिशत पालन हो। उन्होंने इसे कोरोना से लड़ाई में एक ऐतिहासिक दिन बताया।