Input your search keywords and press Enter.

डीएम ने इंटरमीडिएट में नामांकन को ले दिये कई दिशा निर्देश


फोटो : शोभेंद्र कुमार चौधरी , डीएम – लखीसराय

लखीसराय से एस0 के0 गांधी

जिला पदाधिकारी शोभेंद्र कुमार चौधरी ने कहा कि इंटरमीडिएट +2 उच्च माध्यमिक कक्षा में नामांकन सत्र 2018 – 20 मे OFSS माध्यम से सम्पन्न कराये जा रहे हैं.बिहार विद्यालय परीक्षा समिति पटना से सूची प्राप्त होने के बाद नामांकन का कार्य शुरू किऐ जाऐंगे.सभी काउंटर पर अलग-अलग कर्मी प्रतिनियुक्त रहेंगे. नामांकन के बाद अगले दिन किसी भी परिस्थिति में नामांकन को बोर्ड के वेबसाइट पर अपलोड कर देना है, तथा इसकी सूचना गठित सेल को भी दे देना है.

ऑनलाइन पोर्टल पर व्यय किये गये राशि का वहन विद्यालय के छात्र कोष से किया जायेगा.उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन की ओर से पूरी प्रक्रिया का विशेष अनुश्रवण एवं निष्पादन किया जायेगा.इसके लिए एक नियंत्रण सेल का भी गठन किया गया है.डीएम ने नामांकन के लिए पहली बार किए गए ऑनलाइन आवेदन के बाद नामांकन की तैयारी के बारे जानकारी देते हुए सभी प्राचार्य को छात्रों की अधिकता को देखते हुए प्रत्येक विद्यालय में चार-चार काउंटर खोल कर नामांकन करने के निर्देश दिये. बैठक के बाद डीएम ने अपने कार्यालय कक्ष में पत्रकारों को इंटर नामांकन को लेकर विस्तार से जानकारी दी.डीएम ने बताया कि नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि समाप्त हो चुकी है. बोर्ड द्वारा अब शीघ्र ही नामांकन सूची जारी की जाएगी.

डीएम ने कहा कि लखीसराय जिले में कुल 52 प्लस टू विद्यालयों में इंटर का नामांकन लिया जाएगा.सभी विद्यालय के प्राचार्य बोर्ड द्वारा आवंटित सीट के अनुसार कट ऑफ मा‌र्क्स जारी कर जिले के करीब 11,550 छात्रों का नामांकन करेंगे.इस बीच जिले की सभी 52 विद्यालयों में कला-9120, विज्ञान-9376 एवं वाणिज्य -1488 को मिलाकर कुल 19984 नामांकन सीट हैं.

Loading...

Widget not in any sidebars

जिलाधिकारी ने सभी स्कूलों में छात्रों की भीड़ को देखते हुए विशेष नामांकन काउंटर खोलने की भी हिदायतें दीं.इसके अलावे नामांकन शुल्क की राशि को सभी विद्यालय में सूचना पट एवं जिले की वेबसाइट पर जारी करने को कही.डीएम ने कहा कि नामांकन के दौरान छात्रों को किसी भी स्तर से परेशानी नहीं हो इसके लिए पूर्व में ही शिक्षा पदाधिकारियों एवं विद्यालय के प्राचार्य को अलर्ट कर दिया गया है.नामांकन लेने वाले छात्रों की ऑनलाइन रिपोर्टिंग की जाएगी. इसमें जो राशि खर्च होगी वह विद्यालय छात्र कोष से की जाएगी. जिस विद्यालय को जितनी सीट आवंटित की गई है , उतनी सीट पर ही नामांकन लिया जाएगा.इसके लिए बोर्ड ने कला, विज्ञान और वाणिज्य संकाय में सीट की सूची भी जारी कर दी.

डीईओ सुनयना कुमारी ने डीएम को जानकारी दी कि प्लस टू उच्च विद्यालय जैतपुर, अमरपुर, माणिकपुर, महिला विद्या मंदिर प्लस टू विद्यालय लखीसराय एवं केआरके प्लस टू विद्यालय लखीसराय में संसाधन की कमी रहने के कारण दो पाली में कक्षा संचालन का निर्देश प्राप्त हुआ था जिसमें से सिर्फ प्लस टू विद्यालय जैतपुर के प्रभारी प्राचार्य ने दो पाली में कक्षा संचालन की सहमति दी है. शेष चारों विद्यालय में एक पाली में कक्षा चलेगी.
प्लस टू विद्यालय मननपुर में राजीव कुमार और संजय कुमार के प्रधानाध्यापक विवाद के मामले में डीएम ने डीडीसी को दोनों शिक्षकों को दूसरे विद्यालय में स्थानांतरण करने का निर्देश दिया.

वहीं जिलाधिकारी ने प्लस टू रामावतार सिंह उच्च विद्यालय बड़हिया में निदेशक माध्यमिक द्वारा नामित प्राचार्य मनोज कुमार को रामप्रवेश सिंह द्वारा संपूर्ण प्रभार नहीं देने एवं डीईओ के आदेश का अनुपालन नहीं होने के मामले में डीएम ने रामप्रवेश सिंह के विरुद्ध निलंबन करने की कार्रवाई के लिए डीडीसी को संचिका उपस्थापन कराने का आदेश दिया.

DIGI Singing Star Audition के लिए क्लिक करें

डीएम ने डीईओ से कहा कि जिस विद्यालय में भी विवाद अगर विभागीय निर्देश का पालन नहीं किया जाता है तो सीधे उस शिक्षक के विरुद्ध कार्रवाई किए जाऐंगे.प्रेस कॉन्फ्रेंस में डीडीसी विनय कुमार मंडल, डीईओ सुनयना कुमारी, डीपीओ प्रेम रंजन, डीपीओ परशुराम सिंह समेत संबंधित तमाम लोग उपस्थित थे.इसके पहले बीते मंगलवार को इंटर में होने वाले नामांकन के दौरान छात्रों को किसी भी तरह की परेशानी नहीं हो इसके लिए जिलाधिकारी शोभेन्द्र कुमार चौधरी ने समाहरणालय कक्ष में जिले के सभी प्लस टू स्कूलों के प्राचार्य के साथ एक भी बैठक की.


Widget not in any sidebars

Leave a Reply

Your email address will not be published.