Input your search keywords and press Enter.

बिहार में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन आज, इन 3 जिलों में लोगों को लगाया जाएगा टीका

बिहार के तीन शहरों में कोरोना टीकाकरण का पूर्वाभ्यास (ड्राई रन) किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग ने पटना, जमुई व पश्चिम चंपारण जिले के बेतिया में कोरोना टीकाकरण का पूर्वाभ्यास कराने का निर्णय लिया है। शनिवार को केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के निर्देश पर बिहार के तीन शहरों का चयन टीकाकरण के पूर्वाभ्यास के लिए किया गया है। स्वास्थ्य विभाग के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार पटना के तीन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों व अस्पताल में टीकाकरण का पूर्वाभ्यास किया जाएगा।

इनमें फुलवारीशरीफ अस्पताल, दानापुर अनुमंडलीय अस्पताल व शास्त्रीनगर अस्पताल शामिल हैं। पश्चिम चंपारण के बेतिया के पीएचसी, चनपटिया, पीएचसी, मझौलिया व बेतिया शहरी अस्पताल तथा जमुई के बहुद्देशीय स्कूल, जमुई, प्लस टू स्कूल, जमुई और ऑक्सफोर्ड स्कूल, जमुई में पूर्वाभ्यास किया जाएगा।

इसके लिए इन अस्पतालों में कोरोना टीकाकरण को लेकर सभी सुविधाओं से युक्त टीकाकरण केंद्र (इम्यूनाइजेशन बूथ) बनाए गए हैं। कोरोना टीकाकरण के पूर्वाभ्यास में टीकाकरण को लेकर सभी व्यवस्था मौजूद रहेंगी, सिर्फ कोरोना वैक्सीन नहीं होगा। टीकाकरण के लिए आने वाले चिह्नित लोगों के साथ टीका दिये जाने का पूर्वाभ्यास किया जाएगा।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार पहले चरण में टीकाकरण को लेकर जिन लोगों की सूची तैयार की गयी है, उसे वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। बिहार में पहले चरण में सरकारी एवं निजी क्षेत्र के स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण होना है। इसके लिए कोरोना टीका लगाने वाले सभी डॉक्टरों, नर्सों व पारा मेडिकलकर्मियों की सूची तैयार की गयी है। इन सभी नामों का निबंधन किया जा रहा है।