Input your search keywords and press Enter.

बिहार के विश्वविद्यालय में अतिथि शिक्षकों को अब मिलेंगे 50 हजार रुपए प्रति माह- शिक्षा मंत्री

बिहार के विश्वविद्यालय और अंगीभूत कॉलेजों में अतिथि शिक्षकों को प्रतिमाह 50 हजार रुपए मिलेंगे। एक माह में इसे लागू कर दिया जाएगा। शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने विधान परिषद में यह घोषणा की। मंत्री जदयू के वीरेंद्र नारायण यादव के ध्यानाकर्षक का जवाब दे रहे थे। मंत्री ने कहा कि अतिथि शिक्षकों को यूजीसी के प्रावधानों के अनुरूप राशि दी जाएगी। मंत्री ने कहा-प्रति दिन कक्षा 1500 रुपए दिए जाएंगे। विभाग इसकी तैयारी कर रहा है। अभी अतिथि शिक्षक को प्रतिमाह 25 हजार रुपए मिल रहे हैं। प्रतिदिन प्रतिकक्षा एक हजार रुपए अभी देने का प्रावधान है।

आपको बता दें कि शिक्षा मंत्री ने कहा कि अनुदानित माध्यमिक और इंटर कॉलेजों के शिक्षक और शिक्षकेतर कर्मियों के वेतन भुगतान के लिए 8 अरब 42 करोड़ रुपए उपलब्ध कराने का प्रस्ताव है। कैबिनेट से राशि की स्वीकृति के बाद वर्तमान वित्तीय वर्ष में ही बिहार विद्यालय परीक्षा समिति को उपलब्ध करा दिया जाएगा।

मंत्री विधान परिषद में मदन मोहन झा के ध्यानाकर्षण पर जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा कि इस राशि से माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मियों को सत्र 2017-19 तक तथा उच्च माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मियों को शैक्षणिक सत्र 2015-17 तक के लिए भुगतान किया जाएगा।