Input your search keywords and press Enter.

बिहार में पछुआ हवा से बिहार में बढ़ी ठंड , जानें आज कैसा होगा मौसम

बिहार में बीते दो दिनों से लगातार चल रही पछुआ हवाओं की वजह से कनकनी बढ़ी हुई है. मौसम विभाग के अनुसार अभी अगले चार से पांच दिनों तक इसी तरह की कनकनी रहने का अनुमान है. वहीं तापमान में भी 2 से 3 डिग्री की गिरावट दर्ज की जाएगी. मौसम विभाग के अनुसार बिहार में सतह से 1.5 किलोमीटर ऊपर तक तेज पछुआ हवा (Westerly Wind ) का प्रवाह जारी है. पछुआ हवा की वजह से ही तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है. हालांकि इस दौरान आसमान के साफ रहने की भी संभावना है. वहीं बिहार के अलग-अलग जिलों में सुबह के समय हल्के से मध्यम स्तर का कोहरा छाए रहने के भी आसार हैं.

मौसम विज्ञान के अनुसार अगले तीन से चार दिनों तक बिहार का मौसम शुष्क बने रहने की संभावना है. अलग-अलग शहरों के रात के तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट आ सकती है. इससे ठंड में बढ़ोतरी होगी. हालांकि दिन में अधिकांश जिलों में कुछ घंटों के लिए धूप खिलने से थोड़ी देर के लोगों को ठंड से राहत मिलेगी लेकिन शाम होते ही फिर से गलन और ठंड बढ़ जाएगी.

पछुआ हवा ने बढ़ायी कनकनी

बता दें, पछुआ हवा की वजह से राजधानी पटना समेत कई जिलों के तापमान में गिरावट दर्ज की गयी है. पछुआ हवा की वजह से राज्य के अलग-अलग शहरों में कनकनी भी जारी है. पिछले 24 घंटों में राजधानी पटना का तापमान में सामान्य से तीन डिग्री की गिरावट हुई है. पटना में पछुआ 7.5 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से चल रही है. पटना का तापमान 9.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया रविवार को 7.4 डिग्री सेल्सियस के साथ गोपालगंज बिहार का सबसे ठंडा शहर रहा. फारबिसगंज अररिया में 25.2 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया.

जानिए कैसा रहेगा तापमान

खास जिलों में आज का अधिकतम/न्यूनतम तापमान देखें

पटना- अधिकतम 23 और न्यूनतम 9 डिग्री सेल्सियस

भागलपुर- अधिकतम 24 और न्यूनतम 10 डिग्री सेल्सियस

पूर्णिया- अधिकतम 25 और न्यूनतम 11 डिग्री सेल्सियस

गया- अधिकतम 24 और न्यूनतम 9 डिग्री सेल्सियस

मुजफ्फरपुर- अधिकतम 24 और न्यूनतम 10 डिग्री सेल्सियस