Input your search keywords and press Enter.

खुले मे शौच जाना शर्म की बात है — DDC

आरा,रामाशंकर प्रसाद

भोजपुर के उप विकास आयुक्त शशांक शुभंकर ने नागरी प्रचारिणी आरा में संबोधित करते हुए बोले कि शर्म की बात है कि भोजपुर जिले के लोग खुले में शौच के लिए जाते हैं, उप विकास आयुक्त ने कहा कि मैं भी भोजपुर जिले का रहने वाला हूं. जगदीशपुर एवं तरारी से आए हुए सैकड़ों की संख्या में आशा, ए.एन.एम., आंगनवाड़ी सेविका, सहायिका, जनप्रतिनिधि को संबोधित करते हुए बोले कि शौचालय निर्माण कार्यक्रम एक सामाजिक कल्याण योजना है और सभी सरकारी योजनाओं के तहत आप नहीं सोचे, आप लोग ग्रामीण लोगों को समझाएंगे तो काफी फर्क पड़ेगा.

शौचालय बनाना एक भलाई का काम है. इस क्षेत्र में आगे “ODF + का भी कार्य/ कचडा, प्रबंधन का कार्य करना है , जिस स्तर पर कोशिश होनी चाहिए. उप विकास आयुक्त कहा कि 15 अगस्त तक अपने हित के लिए शौचालय बनवाए. जिला प्रशासन द्वारा 15 अगस्त को जनप्रतिनिधि को स्वछता से संबंधित अच्छे काम करने वाले को सम्मानित भी किया जाएगा. उप विकास आयुक्त ने कहा कि राज्य से आए हुए पांच दिवसीय राज्य स्तरीय क्षमता वर्धन सेल के लिए संबोधित करते हुए बताया कि ओडीएफ करना बहुत ही पार्टीकूलर टास्क है.

Loading...

Widget not in any sidebars

जन समुदाय का माइंड चेंज करना होता है फिर वह शौचालय बनाते हैं. उप विकास आयुक्त ने महत्वपूर्ण बाते बताते हुए तथा राज्य से आए हुए फीडबैक फाउंडेशन के प्रशिक्षक कुमार विष्णु पद मनु जी और प्रकाश जी को बोले कि मोटिवेशन के साथ दो गड्ढे वाला शौचालय के टेक्नॉलॉजी को भी बताया जाए. साथ ही, राजमिस्त्री को भी दो गढा वाला शौचालय बनाने के लिए मोटिवेट किया जाए और जिनके पास पैसा है वह AC लगाए शौचालय में पर शौचालय दो गढा वाला ही बनवाये.

बिहार के सभी जिला से राज्य स्तरीय चयनित 78 प्रतिभागी दिनांक 26.07.18 से 30.07. 18 तक दी ग्रीन हेवन रिसोर्ट, मे पांच दिवसीय एवं आवासीय प्रशिक्षण दिया जा रहा है. भोजपुर जिले के नजदीक वाले प्रखंड में village Emerssion कराया जाएगा और लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के कार्यक्रम के बारे में ट्रिगरिंग और माँर्निग इवनिंग फाँलोअप के बारे में बताया एवं सिखाया जाएगा.


Widget not in any sidebars

Leave a Reply

Your email address will not be published.