Input your search keywords and press Enter.

कोहली ने किया बड़ा खुलासा , भारत की टेस्ट टीम की कप्तानी क्यों छोड़ी

विराट कोहली (Virat Kohli) ने हाल ही में भारत की टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ी है. इसी के साथ ये खिलाड़ी अब तीनों फॉर्मेट से कप्तानी गंवा बैठा है. विराट के इस फैसले ने पूरी दुनिया को हैरान कर दिया था. इसके पीछे की वजह ये है कि विराट भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान थे और उनका ऐसे अचानक कप्तानी छोड़ना काफी चौंका देने वाला फैसला था. इसी बीच विराट ने इस बात से अब खुद ही पर्दा हटा दिया है कि उन्होंने टेस्ट टीम की कप्तानी क्यों छोड़ दी.

इस वजह से छोड़ी विराट ने कप्तानी

विराट कोहली के इस फैसले ने सभी के मन में एक सवाल पैदा कर दिया था कि आखिरी इस खिलाड़ी ने अचानक क्यों कप्तानी को छोड़ दिया. हालांकि अब विराट ने इस बात का खुलासा खुद ही कर दिया है. विराट ने फाइरसाइड चैट के दौरान खुलासा किया, ‘मुझे एक कप्तान के रूप में जो चाहिए था वो मैंने हासिल कर लिया है. मेरा मानना है कि एक बल्लेबाज के रूप में मेरी भूमिका अब अधिक महत्वपूर्ण है. टीम का लीडर बनने के लिए आपको कप्तान होने की जरूरत नहीं होती.’ विराट के इस बयान से एक बात तो एकदम साफ हो जाती है कि उन्हें भी इस बात का दर्द था कि उनका बल्ला पिछले 2 सालों से कमाल नहीं दिखा पा रहा है. जिसके बाद उन्होंने अपने पद को छोड़ने का बड़ा फैसला कर लिया.

धोनी को लेकर भी कही ये बात
विराट कोहली ने इसी बीच पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को लेकर भी एक बड़ा बयान दिया है. विराट ने आगे बातचीत करते हुए कहा, ‘जिस वक्त एमएस धोनी ने कप्तानी छोड़ी थी तब वे टीम का हिस्सा थे. ऐसा नहीं है कि वे लीडर नहीं थे. वो वही शख्स थे जिनसे हमने बहुत कुछ सीखा. मैं कप्तान बनने के बाद टीम कल्चर को बदलना चाहता था, क्योंकि भारत में टैलेंट की कोई कमी नहीं है.’

रोहित को मिली जिम्मेदारी
विराट कोहली अब तीनों फॉर्मेट में भारत के कप्तान नहीं हैं. विराट की जगह टी20 और वनडे टीम का नया कप्तान रोहित शर्मा को बनाया जा चुका है. विराट की कप्तानी में भारतीय टेस्ट टीम ने दुनिया के बड़े-बड़े क्रिकेट देशों को उन्हीं के घर में मात दी. रोहित भी एक बेहतरीन कप्तान हैं और शायद आने वाले समय में ये खिलाड़ी तीनों फॉर्मेट में भारत का कप्तान बन जाए. रोहित की कप्तानी में मुंबई इंडियंस ने 5 बार आईपीएल का खिताब जीता है.