Breaking News
December 12, 2018 - लालू निकलना चाहते हैं बाहर
December 12, 2018 - कृषि विभाग में निकली बंपर बहाली
December 12, 2018 - महागठबंधन में यह फार्मूला आया सामने
December 12, 2018 - तेज प्रताप भी जीत से उत्साहित
December 12, 2018 - हार के अगले दिन बिहार में योगी
December 12, 2018 - बिहार से बाहर जदयू के सभी प्रयासों का हुआ बुरा हाल
December 12, 2018 - महागठबंधन में बड़े भाई और छोटे भाई पर बिगड़ी बात
December 12, 2018 - लोस के शीत सत्र में सुपौल की कांग्रेस सांसद ने इन मुद्दों को ले दी स्थगन प्रस्ताव नोटिस
December 12, 2018 - वसुंधरा राजे सरकार के 30 में से 20 मंत्री चुनाव हार गए, बेटे को टिकट दिलवाया वो भी हार गये
December 11, 2018 - मुख्यमंत्री ने समाजवादी नेता स्व0 राम अवधेष चैधरी के श्राद्धकर्म में भाग लिया

छठ पर लालू ने दिया संदेश, बताया क्यों है छठ पर्व खास

शेयर कर और लोगों तक पहुंचाए


लोक आस्था के महापर्व छठ के मौके पर पूर्व मुख्यमंत्री व राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ने प्रदेश वासियों को छठ की शुभकामनाएं दी है. साथ ही उन्होंने सभी के लिए एक शुभ संकेत में नयी जानकारी भी साझा किया है.

“छठ पूजा में इस्तेमाल होने वाली सामग्री हर आय वर्ग के अप्रोच में होती है और यही इसकी विशेषता है. इसमें किसी प्रकार की आधुनिकता का भौंडा प्रदर्शन नहीं होत. नदियों और तालाबों में अर्घ्य के बाद जो भी चीजें डाली जाती हैं, वह धीरे-धीरे पानी में गल जाती है और इससे कोई नुकसान नहीं होता.”

इसके अलावा लालू ने यह भी कहा है कि” विश्व के सबसे बड़े पूर्ण रूप से इको-फ्रेंडली, समतावादी एवं समाजवादी सोच के प्रतीक लोक आस्था के महापर्व #छठपूजा की हार्दिक शुभकामनाएँ. अपने आप में यह पर्व विशिष्ट है।इसमें किसी पंडित या पुरोहित की आवश्यकता नहीं होती. छठ मे इस्तेमाल होने वाली सभी वस्तुएं और सामग्री नेचुरल होती है.”

वही, एक अन्य ट्वीट में लिखा है कि ” छठ पूजा पर गाए जाने वाले लोकगीतों में स्त्री व्यक्तित्व की प्रधानता, समानता, सामाजिक समरसता, प्रकृति संरक्षण और जैव विविधता के कई संदेश हैं. मुझे लोक गीतों का सुनना अच्छा लगता है और इनका अपना विशिष्ट स्थान है. छठ की परंपरा और उसके महत्व को बताने वाली अनेक लोक कथाएं प्रचलित है.

अंत में एक ट्वीट में लिखा है कि ” असंख्यक लोगों ने बधाई देते हुए कई बार कहा कि हमारी वजह से इस पर्व को राष्ट्रीय ही नहीं अपितु अंतरराष्ट्रीय पहचान मिली।ऐसे शुभचिंतकों को मैं इतना कहना चाहता हूँ कि जो कुछ है वो सब आपकी बदौलत है. छठ मैया आपकी मनोकामना पूर्ण कर आपके जीवन में सुख,शांति, समृद्धि, प्रेम और बरकत दें.

बता दें कि कुछ सालों बाद इस बार राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के घर राबड़ी देवी के छठ का इंतजार सबों को था, लेकिन उनके आवास पर सन्‍नाटा पसरा हुआ है. दरअसल, लालू प्रसाद यादव की पत्‍नी ने छठ व्रत करना छोड़ दिया, लेकिन बीते साल उन्‍होंने घर में बहू आने पर छठ व्रत शुरू करने की बात कही थी.

लेकिन तेज के फैसलों के आगे राबड़ी देवी फ़िलहाल कुछ न कर सकी. इसलिए छठ आते ही सबकी निगाहें पटना स्थित 10 सर्कुलर रोड के राबड़ी आवास की आर खिंची चली जा रही है. लेकिन राबड़ी ने कहा कि वे छठ तभी करेंगी, जब दोनों बेटे घर पर साथ रहेंगे. फ़िलहाल तेज प्रताप यादव अपने तीर्थ यात्रा पर है.

शेयर कर और लोगों तक पहुंचाए

About author

Related Articles