Input your search keywords and press Enter.

नालन्दा डीएम का फरमान,आंगनबाड़ी केंद्रों की मॉनिटरिंग में जरा सी भी लापरवाही पर होगा कंटैक्ट रदद्….

समीक्षा बैठक करते नालंदा डीएम फोटो

डीबीएन न्यूज/बिहार शरीफ(अमर वर्मा)-आंगनवाड़ी केंद्रों में स्कूल पूर्व शिक्षा एवं पोषण संबंधी कार्य काफी प्रभावशाली तरीके से हो. इसे सभी सीडीपीओ हर हालत में सुनिश्चित कराएं. आंगनबाड़ी केंद्र समय से खुले एवं बंद हो इसकी भी सही तरीके से मॉनिटरिंग हो. जिलाधिकारी डॉक्टर त्यागराजन एस एम ने आंगनवाड़ी केंद्रों एवं समाज कल्याण विभाग की योजनाओं की मासिक समीक्षात्मक बैठक में उक्त निर्देश दिए.

उन्होंने कहा कि जिस किसी भी अधिकारी व कर्मी के स्तर से लापरवाही पाई जाएगी उस पर सख्त कार्यवाही होगी. जिन आंगनवाड़ी केंद्रों के अपने भवन नहीं है वहां भवन बनाने संबंधी कार्य तथा उसके लिए उचित जगह पर जमीन के चयन का काम समय से पूरा कर लेने का निर्देश दिया गया.सभी सीडीपीओ से कहा गया कि वह बीडीओ एवं सीओ तथा मनरेगा के कार्यक्रम पदाधिकारी के साथ समन्वय बनाते हुए सही जगह पर जमीन का चयन करें एवं मनरेगा के तहत बनने वाले आंगनवाड़ी भवनों को जल्दी बनवा लें.यह सुनिश्चित किया जाए कि जिन वार्डों के लिए आंगनवाड़ी केंद्र चयनित है उसी वार्ड के अंतर्गत जमीन उपलब्ध हो.आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक तथा सीडीपीओ को जमीन का भौतिक रूप से निरीक्षण व सत्यापन करने को कहा गया.

Loading...

आंगनवाड़ी केंद्रों से लाभान्वित होने वाले सभी बच्चों का आधार रजिस्ट्रेशन होना है. इसके लिए सभी सीडीपीओ एवं पर्यवेक्षिका को मिशन मोड में काम करना है. जिलाधिकारी ने कहा कि सभी लाभुकों का आधार से लिंक हो जाने के बाद आंगनवाड़ी केंद्रों में कोई फर्जीवाड़ा नहीं हो सकेगा एवं उचित व्यक्ति तक इसका लाभ पहुंच पाएगा .जो आंगनवाड़ी पर्यवेक्षिका अपने काम में लापरवाही बरते उसका कांटेक्ट रद्द करने का भी निर्देश दिया गया.

आंगनबाड़ी सेविका एवं सहायिका की बहाली पूरी निष्पक्षता एवं पारदर्शिता से हो. इसे हर हालत में सुनिश्चित करने का निर्देश जिलाधिकारी ने सभी सीडीपीओ को दिया. उन्होंने कहा कि जिस भी अधिकारी व कर्मी के स्तर से किसी तरह की अनियमितता पाई जाएगी उस पर सीधे प्राथमिकी दर्ज कराई जाएगी . सेविका सहायिकाओं की वहाली की प्रक्रिया में अनावश्यक विवाद व बाधा डालने वाले जनप्रतिनिधि एवं असामाजिक तत्वों के विरूद्ध भी सीधे प्राथमिकी दर्ज कराने को कहा गया .

बैठक में उप विकास आयुक्त सुब्रत कुमार सेन समेत सभी सीडीपीओ, डी पी ओ आदि उपस्थित थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.