Input your search keywords and press Enter.

आज रोहतास गये थे मुख्यमंत्री, किये कई बड़े ऐलान

nitish-kumar

file photo

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज रोहतास में थे और वहां उन्होंने कई योजनाओं का उद्घाटन किया. उन्होंने कहा कि कैमूर पहाड़ी का रेहल गांव अतीत के भंवर से निकल चुका है. कभी रेड कोरिडोर से विख्यात यह क्षेत्र अब ग्रीन कॉरिडोर में बदल चुका है. रेहल में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोलर कुकर से खाना बनाने की योजना का शुभारंभ किया.

कहा कि अब प्राथमिक विद्यालय में भी एमडीएम सोलर ऊर्जा से बनेगा. कैमूर पहाड़ी पर बसे सभी गांवों में अब घर ढिबरी (दीया) से नही बिजली से रोशन होंगे. रेहल में सौर ऊर्जा से बिजली पहुचाई गई है. जल्द ही ग्रिड के माध्यम से भी बिजली पहुचाई जाएगी. वन क्षेत्र में पड़ने वाले गाँवों में बिजली पहुचाने में आने वाली सभी बाधाओं को दूर कर लिया गया है.

Loading...

ग्रामीणों की मांग पर आल वेदर रोड का निर्माण भी शुरू करवाने की बात कही. सड़क की कालीकरण भी कराई जाएगी. इससे पहाड़ पर बसे 11 गांवों के 83 टोलों पर रहने वाले 30 हजार लोगों को लाभ मिलेगा. शिक्षा की भी ठोस व्यवस्था की जाएगी. उन्होंने वन पर्यावरण सचिव से वनवासियो द्वारा वन उत्पाद के उपयोग व जीवकोपार्जन के लिए बेचने में आ रहे गतिरोध को दूर करने की भी बात कही.

उन्होंने महिलाओं को स्वयं सहायता समूह बनाने पर बल देते हुए कहा कि इससे महिलाओं को सम्मान मिलता है. मुख्यमंत्री के साथ ऊर्जा मंत्री विजेंद्र प्रसाद यादव, कृषि मंत्री प्रेम कुमार, मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह, डीजीपी केएस द्विवेदी समेत कई विभागों के अधिकारी उपस्थित थे. उन्होंने बताया कि यहां गोमूत्र से दवाएं बनाने को प्लांट लगाया गया है. यह ग्रामीणों को रोजगार देगी. सोलर सिस्टम से किचेन में खाना बन रहा है. डेढ़ सौ घर वाले गांव की तस्वीर बदल गई है. पक्की नाली-गली के अलावा सौर ऊर्जा चालित पंखा, बिजली, मोबाइल टॉवर, पेयजल की सुविधा ग्रामीणों को उपलब्ध है. गांव को पॉलीथिन मुक्त व खुले में शौच मुक्त भी करा दिया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.