Input your search keywords and press Enter.

रेल मंत्री पियूष गोयल ने पटना में दबाया रिमोट, रक्सौल से नरकटियागंज के लिए सरपट दौड़ी स्पेशल ट्रेन


फोटो-पटना में रिमोट दबाने के बाद स्पेशल ट्रेन को हरी झंडी दिखाते रेलमंत्री

डीबीएन न्यूज/मोतिहारी {मधुरेश}

आज का दिन पूर्वी चंपारण जिले के नेपाल सीमावर्ती रक्सौल अनुमंडल के लोगों के लिए बेहद खास रहा. जिले के सीमावर्ती इलाके को केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने आज एक बड़ी सौगात दी है. रक्सौल-नरकटियागंज रेल खंड पर आमान परिवर्तन के बाद आज से ट्रेनों का परिचालन शुरु हो गया. रेल मंत्री पियूष गोयल ने राजधानी पटना से ज्योंही रिमोट दबाकर इस नये रेलखंड पर ट्रेन परिचालन कार्य का उद्घाटन किया वैसे ही रक्सौल जंक्शन से नरकटियागंज जंक्शन के लिए स्पेशल यात्री ट्रेन सरपट दौड़ पड़ी.

रक्सौल स्टेशन पर आयोजित समारोह में दोपहर 1.10 बजे स्थानीय सांसद डॉ. संजय जायसवाल ने हरी झंडी दिखा कर रक्सौल- नरकटियागंज स्पेशल यात्री ट्रेन 05585 को नरकटियागंज के लिए रवाना किया. रेल मंत्री द्वारा वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरीए ट्रेन परिचालन का उद्घाटन करते ही रक्सौल जंक्शन लोगों की तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा.इस रेलखंड पर अप्रैल 2014 में आमान परिवर्तन के लिए मेगा ब्लाॅक लिया गया था. चार साल बाद आज शुरु होने वाले ट्रेन परिचालन को देखने के लिज हजारों की भीड़ रक्सौल जंक्शन पर उमड़ पड़ी. सांसद श्री जायसवाल ने भी स्पेशल यात्री ट्रेन से सफर किया.

Loading...


Widget not in any sidebars

DIGI Singing Star Audition के लिए क्लिक करें

विभागीय अधिकारियों ने बताया कि इस रेलखंड पर लगभग 180 करोड़ की लागत से आमान परिवर्तन कार्य संपन्न हुआ है. यह रेलखंड 112 किलोमीटर प्रति घंटा की गति क्षमता का बना है. सीआरएस ट्रायल में इसकी क्षमता 80 किलोमीटर निर्धारित की गई है जो रक्सौल दरभंगा सीतामढ़ी रक्सौल रेल खंड में सर्वाधिक बताई जाती है.इस रेलखंड का निर्माण अत्याधुनिक तकनीकी से किया गया है. उद्घाटन समारोह के दौरान सांसद श्री जायसवाल ने कहा कि इस रेलखंड के चालू होने से नेपाल सीमावर्ती इलाके का भरपूर विकास होगा. इस अवसर पर बाल्मीकिनगर के सांसद सतीशचंद्र दूबे, समस्तीपुर रेल मंडल के डीआरएम रविंद्र कुमार जैन, सीनियर डीसीएम वीरेन्द्र कुमार, सीनियर डीएन आरएन झा, सीनियर डीओएम अमरेश कुमार, सीनियर डीईई प्रभात कुमार, मंडल सुरक्षा आयुक्त विजयप्रकाश पंडित, रक्सौल जिला भाजपाध्यक्ष प्रमोदशंकर सिंह, जदयू के पूर्व जिलाध्यक्ष प्रमोद सिन्हा, ई जितेन्द्र कुमार, शत्रुधन सिंह एवं अशोक पाण्डेय सहित भारी संख्या में लोग उपस्थित थे.इस रेलखंड पर ट्रेनों का परिचालन शुरु होने पर इलाके की जनता ने हर्ष व्यक्त किया है. रक्सौल से नरकटियागंज के बीच पड़ने वाले सभी छोटे-बड़े स्टेशनों पर स्पेशल ट्रेन का स्वागत भारी संख्या में उपस्थित स्थानीय लोगों ने किया.


Widget not in any sidebars

Leave a Reply

Your email address will not be published.