Input your search keywords and press Enter.

बिहार सरकार के इन पदों पर होगी 4000 कर्मियों को बहाली

बिहार सरकार ने अंचल कार्यालयों पर बढ़ रहे कामकाज के दबाव को कम करने के लिए नए कर्मियों को बहाल करने का निर्णय लिया है। बिहार में अंचल कार्यालयों को कामकाज को चुस्त करने के लिए चार हजार से अधिक कर्मियों की बहाली होगी। साथ ही भूमि संबंधी दस्तावेजों को सुरक्षित रखने के लिए सभी अंचलों में नए भवन भी बनाए जा रहे है.

सभी अंचल कार्यालयों में कुल पांच नए कम्पयूटर ऑपरेटर बहाल होंगे। इसके अलावा सात डाटा ऑपरेटर, एक रेकॉर्ड कीपर, आदेशपाल भी बहाल होंगे। कुल 534 अंचलों में लगभग 3800 ऑपरेटर बहाल किए जाएंगे। इनको डाटा सेंटर और अंचल कार्यालयों में तैनात किया जाएगा।  तमाम भू अभिलेखों को डिजिटल करने व उनकी सुरक्षा के लिए तकनीकी रूप से दक्ष लोगों को भी बहाल किया जाएगा।

इसके अलावा बिहार कर्मचारी चयन आयोग और बिहार संयुक्त परीक्षा परिषद में 4353 कर्मचारियों और 1737 अमीनों के चयन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इन कर्मियों को अगले दो माह के अंदर बहाल कर लिया जाएगा। हल्का कर्मचारियों और अमीनों की कमी दूर भी चालू माह में दूर हो जाएगी।

भूमि संबंधी कागजातों, दस्तावेजों को सुरक्षित रखने के लिए सभी अंचलों में नए भवन भी बनाए जा रहे हैं। 426 अंचलों में ऐसे दो मंजिला भवनों का निर्माण पूरा कर लिया गया है। तकनीकी रूप से सक्षम नए कर्मचारियों को यहीं तैनात किया जाएगा। यहां पर दस्तावेजों के लिए अलग इलेक्ट्रोनिक रिकॉर्ड रूम बनाए गए हैं। यहां कम्पैक्टर की सहायता से राजस्व संबंधी दस्तावेजों को संरक्षित किया जाएगा। स्कैनर, कम्पूटर, मल्टी फंक्शनल प्रिंटर और अलग से सर्वर रूम भी होगा। नक्शा जारी करने वाली प्लांटर मशीन, एडीएफ स्कैनर आदि उपकरण लगे होंगे। अलग से कियोस्क कक्ष भी होगा।