Input your search keywords and press Enter.

सभी विभागों की अरवल डीएम ने की समीक्षा, निर्देशों का पालन नहीं होने पर दी कार्रवाई की चेतावनी

डीबीएन न्यूज/अरवल(के कुमार “श्रवण) -आज सोमवार को अरवल जिला पदाधिकारी सतीश कुमार सिंह की अध्यक्षता में समाहरणालय के कार्यालय कक्ष में सभी विभागों के प्रगति की साप्ताहिक समीक्षा की गई.डीएम ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया कि छात्रवृत्ति वितरण की समीक्षा कर बताएं कि बैंकों के माध्यम से कितने विद्यार्थियों के बैंक खाते में राशि का स्थानांतरण किया गया.

जिला शिक्षा पदाधिकारी ने डीएम को बताया कि मेहंदीया स्थित PNB बैंक द्वारा छात्रवृत्ति की राशि विद्यार्थियों के बैंक खाते में स्थांतरित नहीं किया जा रहा है. इसके लिए जिलाधिकारी ने एलडीएम को कई निर्देश दिया.उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों के बैंक खाते में निर्धारित राशि एक सप्ताह के अंदर स्थांतरण करना सुनिश्चित करें. इस में लापरवाही एवं उदासीनता बर्दाश्त नहीं की जाएगी.


Widget not in any sidebars

मध्यान्ह भोजन गुणवत्ता एवं मेनु के अनुसार विद्यार्थियों को ससमय उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी.स्कूल भ्रमण के पूर्व संबंधित अभिभावकों से विचार कर ले.भ्रमण कार्यक्रम ज्ञान परख होनी चाहिए . स्कूल की ओर से भ्रमण पर जाने वाले बच्चे के अभिभावक से भी सहमति प्राप्त कर लें.

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि सभी विद्यालय ससमय संचालन हो और सभी शिक्षक अपने कर्तव्य का पालन करें. वह समय पर स्कूल जाये एवं पठन पाठन को सुचारू ढंग से चलाये.अनुपस्थित एवं अकर्मण्य शिक्षकों पर तत्काल विधि समस्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया.

Loading...

जिलाधिकारी ने उत्पाद उपाधीक्षक को निर्देश दिया है कि चयनित 27 गांव जहां शराब निर्माण एवं बिक्री की सूचना है वहां के ग्रामीण को वैकल्पिक रोजगार उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया. प्रभावित लोगों को बकरी पालन मुर्गी पालन डेयरी आदि कल्याणकारी योजनाओं से जोड़ने का निर्देश दिया गया.जीविका के माध्यम से भी महिलाओं को रोजगार उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया.

शराब के साथ 15 गाड़ियों को जप्त किया गया है उत्पाद उपाधीक्षक को नियमानुसार सभी गाड़ियों को नीलामी करने को कहा गया.कार्यपालक अभियंता भगवान राकेश कुमार को निर्देश दिया गया कि जिले में जितने भी सरकारी भवन बन रहे हैं उसकी प्रगति की समीक्षा करें. समाहरणालय परिसर में निर्मानाधीन अधिकारियों का आवास अब तक क्यों नहीं पूर्ण किया गया इसमें कार्यरत संवेदक से स्पष्टीकरण मांगने का निर्देश दिया गया. भवन निर्माण में गुणवत्ता एवं समय का ख्याल रखने का निर्देश कार्यपालक अभियंता भवन को दिया गया.

अनुमंडल पदाधिकारी किरण सिंह को नये राशन कार्ड वितरण में तेजी लाने का निर्देश दिया गया. नये पीडीएस दुकान के लिए ससमय प्रक्रिया पूर्ण करने और पीडीएस के सभी डाटा को कंप्यूटराइज्ड करने को निर्देश दिया गया.विकसित बिहार के सात निश्चय के अंतर्गत योजनाओं की समीक्षा की गई. शौचालय का निर्माण घर का सम्मान योजना के तहत चयनित 17 पंचायतों के घरों को शत प्रतिशत ओडीएफ करने को कहा गया. जिन घरों में अब तक शौचालय का निर्माण नहीं किया गया वहां निगरानी विभाग को धावा बोलने को कहा गया.ऐसे में निगरानी समिति प्रतिदिन जायेगें और शौचालय निर्माण अनुपालन करने को कहें जिन अधिकारियों को जो निर्देश दिया गया है उसे ससमय अनुपालन कर वांछित प्रतिवेदन दे .

बैठक में सिविल सर्जन राजकुमार शर्मा , जिला जनसंपर्क पदाधिकारी सत्येंद्र प्रसाद , भू अर्जन पदाधिकारी अशोक कुमार , अनुमंडल पदाधिकारी किरण सिंह , जिला आपूर्ति पदाधिकारी विकास कुमार , जिला राज पंचायती पदाधिकारी राजेश रंजन , जिला शिक्षा पदाधिकारी अमेरिका प्रसाद , के अलावे सभी कार्यपालक अभियंता उपस्थित थे.


Widget not in any sidebars

Leave a Reply

Your email address will not be published.