Input your search keywords and press Enter.

प्रथम सोमवारी पर शिवमय हुआ चंपारण : शिवालयों में उमड़ा आस्था का सैलाब, 04 लाख लोगों ने किया जलाभिषेक

डीबीएन न्यूज/मोतिहारी,मधुरेश

श्रावण मास की पहली सोमवारी के अवसर पर पूरा चंपारण शिवमय हो गया.बोल बम के नारे से पूरा चंपारण गूंजता रहा. रविवार की देर शाम से ही पूर्वी चंपारण जिले के अरेराज में अवस्थित उत्तर बिहार के सुप्रसिद्ध सोमेश्वर नाथ महादेव मंदिर में जलाभिषेक के लिए कांवरिया भक्तों का जत्था पहुंचने लगा. आज अहले सुबह अरेराज के एसडीएम की उपस्थिति में पूजा-अर्चना के साथ ही सोमेश्वर नाथ महादेव मंदिर का मुख्य पट्ट श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया.

अगले सुबह से शुरु जलाभिषेक का सिलसिला देर शाम तक जारी रहा. यहां उत्तर बिहार के विभिन्न जिलों सहित सीमावर्ती राज्य उत्तरप्रदेश एवं पड़ोसी देश नेपाल से आए श्रद्धालुओं ने भूत भावन सोमेश्वर नाथ महादेव का जलाभिषेक किया.एक अनुमान के मुताबिक अरेराज में कुल दो लाख श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक किया. इस अवसर पर यहां एक विशाल मेला भी लगा. श्रद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर प्रशासन की ओर से चाक-चौबंद व्यवस्था की गयी थी. मंदिर परिसर से लेकर अरेराज के बस स्टैंड चौक और पूरे बाजार में दंडाधिकारियों के साथ ही पुलिस पदाधिकारी एवं जवान तैनात किए गये थे. जिले के एसपी उपेंद्र कुमार शर्मा ने भी अरेराज पहुंच कर मेले का निरीक्षण कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया. आज देर शाम को सोमेश्वर नाथ महादेव का महाश्रृंगार भी किया गया.

Loading...

Widget not in any sidebars

केसरिया जिले के केसरिया स्थित केसरनाथ महादेव मंदिर में प्रथम सोमवारी पर करीब एक लाख लोगों ने जलाभिषेक कर पूजा-अर्चना की. गंगा नदी के पहलेजा घाट, गंडक नदी के सत्तरघाट एवं बूढ़ी गंडक नदी के बाराघाट से पवित्र गंगाजल लेकर दंडी बम, डाक बम एवं पैदल श्रद्धालु नर-नारी यहां पहुंचे थे.डीजे की धून पर नाचते-गाते कांवरिया आकर्षण का केन्द्र बने हुए थे.देर शाम तक केसरिया में श्रद्धालुओं का आना जारी रहा. इस अवसर पर यहां भी मेला लगा. केसरिया के थानाध्यक्ष संजीव कुमार के नेतृत्व में पुलिस पदाधिकारियों एवं सशस्त्र बल के जवानों ने सुरक्षा का कमान संभाल रखा था. इस अवसर पर बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने केसरिया बाजार में कांवरिया सेवा शिविर लगाकर श्रद्धालुओं की सेवा की.

छौड़ादानों यहां के बैकुंठधाम में आज प्रथम सोमवारी पर पूरे दिन श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा. नेपाल सीमावर्ती छौड़ादानों के इस मंदिर में करीब पचास हजार लोगों ने जलाभिषेक किया. हर हर महादेव के नारे से पूरा बॉर्डर इलाका गूंजता रहा.

उधर जिले के सुगौली, रक्सौल, घोड़ासहन, ढाका, पकड़ीदयाल, मधुबन, चकिया, मेहसी, हरसिद्धि एवं कल्याणपुर के शिवमंदिरों में भी पूरे दिन भक्तों की भारी भीड़ उमड़ती रही. प्रथम सोमवारी पर पूरा चंपारण भगवान भोलेनाथ की भक्ति में लीन रहा. इस पावन अवसर पर जिले के सभी शिवालयों को सुरुचिपूर्ण ढंग से सजाया गया है. सभी मंदिरों में भजन-कीर्तन एवं गीत-संगीत का दौर जारी है.


Widget not in any sidebars

Leave a Reply

Your email address will not be published.