Input your search keywords and press Enter.

खुशखबरीः राज्य सरकार 5 एकड़ मे इन राज्यों में बनवाएंगी शेल्टर होम

बिहार में कैबिनेट से मंजूरी के बाद राज्य सरकार अब खुद शेल्टर होम खोलेने जा रही है .यह शेल्टर होम पांच एकड़ में बनेगा , जिसमें 100 लड़के व 100 लड़कियों को रखा जायेगा. इस शेल्टर होम का नाम सीएम वृहद होगा . इस गृह का निर्माण सोसाइटी की तरह होगा. इसमें दो ब्लॉक बनाया जायेगा. उस ब्लॉक में उम्र के मुताबिक सब ब्लॉक होंगे.

पहले चरण में पटना, सीवान, मुजफ्फरपुर, वैशाली, गोपालगंज, बक्सर, गया, भागलपुर, पूर्णिया, भोजपुर, शिवहर, गोपालगंज समेत कुल 12 जिलों में इसका निर्माण होगा. 500 करोड़ खर्च कर आधारभूत सुविधाएं जुटायी जायेगी. .

समाज कल्याण के अपर मुख्य सचिव अतुल कुमार के दिशानिर्देश पर इस संबंध में डीएम को 15 मार्च तक जमीन अधिग्रहण करने का काम पूरा करने निर्देश दिया गया है. इसके बाद अप्रैल से निर्माण का काम शुरू कर दिया जायेगा.

इस आश्रय गृह में रहने वाले लड़के और लड़कियों को स्वरोजगार से जोड़ने के लिये कौशल प्रशिक्षण के तहत ट्रेनिंग दी जायेगी. बच्चों को आर्ट व कला की ट्रेनिंग भी दी जायेगी, ताकि उनका समय ठीक से बीत सके.

आश्रय गृह में यह होगी सुविधाएं होगी – पढ़ाई के लिए शिक्षक,सभी धर्म के लिए पूजा करने का स्थान , खेल-कूद के लिए मैदान , सीसी टीवी कैमरा से सीधे मॉनीटरिंग , 12 फिट से ऊंची बाहरी दीवार, अंदर में 15 फिट से ऊंची दीवार , सुरक्षा के लिए सुरक्षा कर्मी , खाने के लिए हर ब्लॉक में मेस और अलग से लाइब्रेरी , चिकित्सक सुविधा और इमरजेंसी के लिये ओपीडी 12 जिलों के डीएम से जमीन अधिग्रहण की रिपोर्ट मांगी गयी है.