Input your search keywords and press Enter.

शेखपुरा जिला को कुपोषण मुक्त बनाने का लिया गया शपथ


डीबीएन न्यूज शेखपुरा नितीश कुमार. शेखपुरा समाहरणालय के सभागार में डीएम योगेंद्र सिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने शपथ लेकर जिला को कुपोषण मुक्त बनाने का संकल्प लिया . कुपोषण मुक्त जिला बनाने के लिए सभागार में पोषण सेमिनार का आयोजन किया गया . जिसमें स्वास्थ्य, शिक्षा, आईसीडीएस , डीएओ एवं पीएचईडी के अधिकारियों को समन्वय बनाकर कुपोषण से लड़ने का गुर सिखाया गया .

सेमिनार में डीएम ने कुपोषित बच्चों की बढ़ती संख्या पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि यदि जिला को कुपोषण से मुक्त बनाना है तो इसे जनांदोलन का रूप देना होगा . जनांदोलन के लिए गावँ गावँ में जागरूकता अभियान चलाना होगा . जिसमें खासकर महिलाओं को यह बताना आवश्यक है कि पौस्टिक आहार देने से और साफ सफाई से ही बच्चों को कुपोषण से बचाया जा सकता है . डीएम ने कहा कि पूरा सितम्बर माह पोषण माह के रूप में मनाया जा रहा है .

Loading...

ऐसे में शिक्षा स्वास्थ्य और आईसीडीएस के अलावा पीएचईडी ,कल्याण ,और कृषि विभाग के अधिकारियों को समन्वय बनाकर इस अभियान में भाग लेना चाहिए . डीएम ने कहा कि बिहार में 0 से 5 साल आयु के बच्चों में 46 फीसदी से अधिक कुपोषण की समस्या है . जोसे डर करने के लिए इस अभियान को जनांदोलन में तब्दील करना होगा . सेमिनार में बताया गया कि कुपोषण से मुक्ति के लिए गर्भाधारण करने के साथ ही सजग रहना आवश्यक है . गर्भवती माताओं और नवजात को सभी तरह का टीका लगाना आवश्यक है . इसके साथ ही गर्भवती माताओं को पौस्टिक आहार देना आवश्यक है .

नवजात बच्चे स्वस्थ्य पैदा ले . इसके साथ महिलाओं को जागरूक करना आवश्यक है . इसके लिए इन विभागों के साथ जीविका का साथ होना आवश्यक है . पोषण माह के लिए इस पूरे माह में प्रत्येक दिन के कार्यक्रम का सिड्यूल भी तैयार किया गया है . सीएस डॉ मृगेन्द्र प्रसाद सिंह ने बताया कि बच्चों को कुपोषण की समस्या से बचाना है तो नवजात को पूरे छह माह तक माँ का दूध देना आवश्यक है . छह माह के बाद बच्चों को ठोस आहार के रूप में दाल का पानी , खिचड़ी एवं फल का रस देना जरूरी है . एक साल पूरा होने के बाद बच्चों को ठोस भोजन के रूप में हरा सब्जी तथा मल्टी विटामिन की सिरफ देना चाहिए . स्वच्छता का ख्याल नही रखने पर भी बच्चे बीमारी से ग्रसित होंगे और कुपोषण का शिकार होंगे .

Leave a Reply

Your email address will not be published.