बीएड कोर्सों में हुए बेतहाशा फीसवृद्धि वापस लो- आइसा/छात्र राजद

शेयर कर और लोगों तक पहुंचाए

डीबीएन न्यूज़/आरा( रामाशंकर प्रसाद):– बीएड कोर्सों में हुए 50000 की बेतहाशा फीसवृद्धि के खिलाफ़ एवं अन्य मांगों के सवाल पर 3 अक्टूबर से शुरू हुए आइसा जिलाध्यक्ष पप्पु और छात्र राजद के विश्वविद्यालय अध्यक्ष भीम यादव के संयुक्त नेतृत्व में अनिश्चितकालीन भुख हड़ताल आज दूसरे दिन भी जारी रहा।भूख हड़ताल पर बैठने वाले छात्रों में आइसा जिलाध्यक्ष पप्पू, छात्र राजद के विश्वविद्यालय अध्यक्ष भीम यादव, निरंजन केशरी, सुधीर, रजनीश, प्रदीप, धीरज पाल, नीरज कुशवाहा, मृत्युंजय, अंशु राज, ज्योति कुमार, पंचानंद पाठक, परमानंद, सागर कुमार, अमरदीप शामिल हैं। जिनमें से कुछ छात्रों की हालत बिगड़ रही है। विवि के प्रशासनिक अधिकारियों के साथ लगातार दूसरी वार्ता भी विफल रही। छात्र अपनी मांगों पर कोई समझौता करने को तैयार नहीं है। इधर भूख हड़ताल स्थल में समर्थन देने माले के युवा नेता अजीत कुशवाहा भी पहुंचे।

उन्होंने कहा कि यह सवाल सिर्फ बीएड में फिसवृद्धि का नही है बल्कि तमाम व्यावसायिक कोर्सो को सेल्फ फाइनांस कोर्स बनाने के खिलाफ हमारी लड़ाई है। आज केंद्र और राज्य सरकारें तमाम सरकारी संस्थानों को बंद करके प्राइवेट संस्थान लाना चाहती जिसके माध्यम से विभिन्न कोर्सों में बेतहाशा ढंग से फिसवृद्धि करके छात्रों को उच्च शिक्षा से वंचित करने की साजिश रची जा सके। वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय में बीएड के कोर्स में 50000 हजार की बेतहाशा फिसवृद्धि की गई है। बीएड में एडमिशन लेने वाले छात्रों में लगभग 80 प्रतिशत छात्र गरीब, मजदूरों और किसान वर्ग के होते है। बहुत मुश्किल से किसी भी व्यावसायिक कोर्स के लिए पैसा जुटा पाते है लेकिन केंद्र और राज्य सरकारों को गरीब छात्रों के भविष्य से कोई मतलब नहीं है। शिक्षा व्यवस्था को पूरी तरह से बाजार के हवाले कर देने जी कोशिश चल रही है। केंद्र व राज्य सरकारों की मनमानी के खिलाफ़ हम हमेशा आइसा के साथ जिस रुप मे भी जरूरत होगी साथ निभाएंगे।

भूख हड़ताल में पूर्व सीनेटर मुनमुन तिवारी ने भी अपना समर्थन देते हुए कहा कि बिहार की शिक्षा व्यवस्था माफियाओं के हाथों में चली गयी है। छात्रों के साथ होने वाले अन्याय को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। हम आइसा व छात्र राजद के भूख हड़ताल को अपना पूर्ण समर्थन दे रहे है। कार्यक्रम का संचालन आइसा जिला सचिव सबीर ने किया। इस दौरान सभा को छात्र राजद के आलोक रंजन, संजीव, तारकेश्वर, अभिषेक मेहता, मंटू और विकास ने संबोधित किया। भूख हड़ताल का समर्थन युवा पत्रकार और कवि आशुतोष पांडे और अंनत कुमार पांडे ने कविता सुनाकर किया।
कार्यक्रम के दौरान आइसा जिला सह सचिव अभिषेक, विवि प्रतिनिधि राजा पासवान, चंदन यादव, राकेश, गांगुली यादव, जयप्रकाश, विवि प्रतिनिधि रंजन, धीरज, तेजु त्यागी,सुधीर यादव, विकास, हरिकेश कुमार, जेपी पाल, केडी भाई आदि शामिल थे।

मांगे:

1. बीएड कोर्स में हुए व्यापक फिसवृद्धि को तत्काल वापस लिया जाए

2. बीएड सत्र 2016-18 भाग 2 के परीक्षा की तिथि तत्काल घोषित किया जाए।

3. बीएड सत्र 2017-19 भाग 1 के परीक्षा की तिथि तत्काल घोषित किया जाए।

4. बीएड सत्र 2016-18 भाग 1 के प्रमोटेड छात्रों को भाग 2 की परीक्षा में शामिल किया जाए।

शेयर कर और लोगों तक पहुंचाए

About author

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *