Input your search keywords and press Enter.

2019 लोकसभा चुनाव नहीं लड़ पाएंगी लालू की बहु

राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव के बड़े पुत्र तेज प्रताप यादव की पत्नी ऐश्वर्या राय को लेकर हल के दिनों कयास बाजी हो रही थी कि वह छपरा से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगी. लेकिन शायद ऐसा न हो पाए. जी हाँ चुनाव लड़ने के लिए उम्र 25 साल होना चाहिए लेकिन वह अगले चुनाव तक प्रत्याशी बनने लायक 25 साल की उम्र की होंगी ही नहीं.

लोकसभा या विधानसभा चुनाव लडऩे के लिए कम से कम 25 साल का होना जरूरी है. मैट्रिक सर्टिफिकेट के मुताबिक ऐश्वर्या की जन्म तिथि 10 फरवरी 1995 है. ऐसे में वह 2020 के पहले चुनाव नहीं लड़ सकती हैं.

Loading...

आपको बता दे कि तेज प्रताप यादव से शादी के बाद से ही ऐश्वर्या राय के छपरा संसदीय सीट से चुनाव लडऩे की चर्चा है. राजद के स्थापना दिवस के मौके पर पोस्टरों में लालू परिवार के साथ ऐश्वर्या के दिखने से भी उनकी राजनीति में इंट्री से संभावनाओं को बल मिला था. लोकसभा चुनाव के नजदीक आने के साथ यह चर्चा फिर जाेरों पर है कि एश्‍वर्या चुनाव लड़ेंगी। लेकिन ऐसा नहीं होगा.

लेकिन एक उपाय भी राजनीतिक जानकार बताते है. उनके अनुसार चुनाव आयोग वोटर लिस्ट की उम्र को ही प्रमाणित मानता है. इसका उदाहरण विधानसभा चुनाव में सामने आ चुका है, जब स्कूल सर्टिफिकेट के हिसाब से तेजस्वी यादव की उम्र चुनाव लडऩे के लायक नहीं थी तो वोटर लिस्ट की उम्र को आधार बनाकर नामांकन किया गया था. तेजस्वी चुनाव जीतकर उपमुख्यमंत्री भी बने थे. लेकिन, ऐश्वर्या के मामले में ऐसा होगा, इसपर कोई ख्‍ुालकर नहीं बोल रहा। राजद विधायक चंद्रिका राय भी कह रहे हैं कि यह लालू परिवार का मामला है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.