Input your search keywords and press Enter.

100 शक्तिशाली भारतीयों की लिस्ट में तेजस्वी ने CM नीतीश को पछाड़ा!

देश के प्रतिष्ठित अंग्रेजी अखबार ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ की तरफ से जारी की गई 100 शक्तिशाली भारतीयों की लिस्ट मेें पहले नंबर पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं। दूसरा नंबर उनके सबसे करीबी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का है। इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर संघ प्रमुख मोहन भागवत हैं।

साल 2019 में इस सूची के अंदर दसवें नंबर पर रहने वाले जेपी नड्डा इस बार चौथे पायदान पर जा पहुंचे हैं। जबकि, मुकेश अंबानी ने पिछली लिस्ट की तरह पांचवें नंबर पर अपना कब्जा बनाए रखा है। नीतीश कुमार एक बार फिर बिहार के मुख्यमंत्री भले बन गए हों, लेकिन उनकी ताकत तेजी के साथ घटी है। इस रैंकिंग में नीतीश कुमार साल 2019 में 18वें नंबर पर थे, लेकिन अब उनकी रैंकिंग बेहद नीचे जा पहुंची है। नई लिस्ट में नीतीश कुमार 80वें नंबर पर हैं।

नीतीश कुमार की रैंकिंग के 62 अंक नीचे गिरी है, जबकि इसके ठीक उलट तेजस्वी यादव का कद बड़ा हुआ है। तेजस्वी यादव बिहार ही नहीं, देश में शक्तिशाली भारतीयों की सूची में नीतीश कुमार से ऊपर हैं। तेजस्वी यादव को इस लिस्ट में 76वें नंबर पर जगह मिली है। साल 2019 की रैंकिंग में तेजस्वी 83वें नंबर पर थे। तेजस्वी यादव के लिए भविष्य में 2025 के अंदर उन्हें नीतीश कुमार के विकल्प के तौर पर बताया गया है कि यादव ने पलायन और रोजगार जैसे मुद्दों पर अपना कद बड़ा किया इस रैंकिंग लिस्ट में नीतीश कुमार के लिए यह कहा गया है कि साल 2025 में वह सीएम का चेहरा नहीं रख सकते हैं।

यह जानने के बावजूद वह अपनी पार्टी को नए सिरे से मजबूत करने में जुटे हुए हैं। रिपोर्ट में आशंका जताई गई है कि नीतीश कुमार बीजेपी का विरोध दिखाने के लिए एक बार फिर पाला बदल सकते हैं। लेकिन इस बात की संभावना नहीं दिखती कि तेजस्वी यादव की लोकप्रियता इससे कम होगी।