Input your search keywords and press Enter.

बिहार में बेरोजगारी पर तेजस्वी ने नीतीश सरकार को घेरा, पूछा ये सख्त सवाल

बिहार चुनाव 2020 को लेकर नीतीश सरकार पर लगतार हमला कर रहे नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने बेरोजगारी, पलायन और उद्योग-धंधों को लेकरर एक बार फिर नीतीश सरकार को घेरा है। तेजस्वी ने इन मुद्दों से संबंधित संबंधित 17 सवाल नीतीश सरकार से पूछा है।

इस दौरान उन्होंने कहा कि सरकार अपना चेहरा नहीं छुपाये, राज्य के सात करोड़ युवाओं के सीने में धधक रहे इन ज्वलंत सवालों का जवाब दें। उम्मीद जताई है कि सरकार करोड़ों बेरोजगार युवाओं के भविष्य से संबंधित इन सवालों का जवाब जरूर देगी।

हम बेरोज़गारी, पलायन और उद्योग-धंधों से संबंधित निम्नलिखित सवाल बिहार सरकार से पूछना चाहते हैं:-
देश में सबसे अधिक बेरोज़गारी बिहार में क्यों है? 15 वर्षों की एनडीए सरकार बताए कि बिहार में IT कंपनियाँ क्यों नहीं बुलाई गयी? क्यों नहीं आयी और क्यों नहीं आ सकती ? बिहार में आईटी पार्क और SEZs क्यों नहीं बन सकते?

बिहार में केला, मकई, मखाना, चावल, गन्ना, आलू, लीची, आम इत्यादि अनेकों विश्व प्रसिद्ध अनाज, फल, सब्ज़ियों का इतना उत्पादन होता है तो फिर इन सभी से संबंधित खाद्य प्रसंस्करण उद्योग 15 वर्षों में क्यों नहीं लगाए गए और क्यों नहीं लग सकते ? 15 वर्षों की सरकार जवाब दें?

बिहार दूसरे प्रदेशों जैसे आंध्र प्रदेश से मछली ख़रीदता है ? 15 वर्षों की सरकार बताए कि हम बिहार तमाम मछली उत्पादन संबंधित संसाधन होने के बावजूद यहाँ ऐसी व्यवस्था क्यों नहीं कर सकते? बिहार में मछली उत्पादन को बढ़ावा देकर, यहाँ ज़िलावार मछली बाज़ार लगाकर मछुआरों की आमदनी और उत्पादन क्यों नहीं बढ़ा सकते?

15 वर्षों की नीतीश सरकार बताए, बिहार में इंडस्ट्री स्पेसिफ़िक क्लस्टर क्यों नहीं लगाए जा सकते?
15 वर्षों की सरकार बताए, बिहार में डेयरी प्रॉडक्ट्स यानि दुग्ध उत्पादन संबंधित बड़े उद्योग क्यों नहीं लगाए जा सकते? बिहार का दूध, घी, मक्खन, चीज, पनीर, खोया इत्यादि दूसरे प्रदेशों और देशों में क्यों नहीं भेजा जा सकता?