Input your search keywords and press Enter.

श्री कृष्ण की भक्ति में आठ दिनों तक चलने वाले मेला को देखने दूर दूर से आ रहे है श्रद्धालु

रवि शंकर, बिक्रम【पटना】वर्ष की भांति इस वर्ष भी श्री कृष्ण जन्माष्टमी के शुभ अवसर पर बिक्रम बाजार स्थित थाना प्रागण में नवयुवक संध की ओर से श्री कृष्ण राधा की प्रतिमा का अनावरण इंस्पेक्टर श्री अरुण कुमार सिंह एवं शहीद चौक स्थित महावीर सेवा समिति की ओर से भगवान की प्रतिमा का अनावरण भाजपा नेता विमल कुमार के द्वारा आठ दिवसीय मेला शुरू हो गई है. मेला में घूमने व दिखने का किसी तरह का पास या टिकट शुल्क नही लगती है मेला घूमने व देखने की व्यवस्था निःशुल्क है. यह मेला 1967 ईo से शुभारम्भ हुई थी. जिसमे दूर दराज के लोग लाखो की संख्या में आते है।

मेला में बच्चो के लिए कई तरह के झूला लगाया गया है जिसमे नाव झूला, चरखी झूला, ब्रेक डांस झूला, हाथी घोड़ा झूला, ढुलवा झूला , उछल-कूद सहित अन्य तरह की झूला लगी है जिसमे छोटे छोटे बच्चे व उनके अभिभावक आनंद उठा रहे है.

वही नव युवक संघ के मूर्ति प्रागण में मीना बाजार भी लगाया गया है जिसमे हरेक माल 10 रुपये के कई तरह की रोजमर्रा की चीजी बिक्री की जाती है इस मेले ने उत्तर प्रदेश के बलिया सहित अन्य जिले के कई दुकानदार मेला में दुकान लगाते है. जिसमे साज श्रृंगार , हाथी घोड़ा, ऊँट, जीप,कार, जेसीबी , बंदूक, तोप, टैंक सहित घड़ी से लेकर हवाई जहाज 【खिलौना】तक बिक्री की जाती है.

मेला में निशाने बाजी के लिए बंदूक से फायर करने की भी व्यवस्था है जिसमे गरीबो को खास ध्यान रखते हुए मात्र पांच रुपये में बंदूक से 5 गोली छोड़ कर निशाने बाजी की परीक्षा ले सकते है बंदूक छोड़ने के लिए किसी तरह की कानूनी बंदिश नही है आप जितने मन दिल चाहे उतनी छोड़ सकते है वो भी थाने के पास ही स्टॉल के रूप में लगी है.

Loading...

मेहंदी स्टॉल…मेला में दर्जनभर से ऊपर हाथो में मेहंदी लगाने के लिए कई स्टॉल लगाई गई है जिसमे राधाकृष्ण चित्र छापा, फूल – पत्ती छापा,चाँद, सूर्य , नाम सहित दर्जनों डिजायन मेहंदी के रूप में आकृति हाथो पर उकेरी जाती है.

जलेबी, चार्ट , गोलगप्पा,समोसा, नूडल्स, मोमो, सेंडविज ….मेला में खाने पीने की कई तरह का स्टॉल सजी हुई है जिसमे गुड़ की जलेबी, चीनी वाली जलेबी,पानी पूड़ी- गोलगप्पे, चार्ट मशाला, आलू टिक्का, समोसा, नूडल्स, मोमो, पनीर सेंडविज, बलशाही सहित कई तरह के व्यंजन दुकान लगाई गई है. वही बिक्रम के मशहूर मोछू जी का सिघाड़ा दुकान लगी है जिसमे मात्र दो रुपये में सिघाड़ा उलब्ध है.

प्रसाशन द्वारा मेला में पैनी नजर..मेला में विधि व्यवस्था के लिए पहली बार महिला सुरक्षा बल एवम पुलिस बल प्रयाप्त संख्या में उपलब्ध प्रसाशन की ओर से कराई गई है. मेला में सादे लिबास में भी महिला व पुलिस बल गश्ती कर रहे ताकि शांति व्यवस्था बना रहे मेले में पूजा पंडाल कमिटियों द्वारा सीसीटीवी भी लगाया गया है जिसमे हर आने जाने वालों को वीडियो रिकॉड की जा रही है साथ ही मेला में किसी तरह अवांछित चेहरा नजर आने पर स्थानीय प्रशासन को सूचना दी जा सकती है. वही बिक्रमथानाध्यक्ष श्री बिनोद कुमार का मोबाइल नम्बर 9431822134 भी जारी है.

मेला कमिटी के सदस्य वैश्य नेता बबलू गुप्ता, वार्ड पार्षद अवनीश कुमार, गनौरी, बिट्टू, मिथलेश गुप्ता, मदन दास, निक्कू राज, रंजीत गोस्वामी, गोलू गुप्ता, मनीष कुमार, ओनु कुमार, पिन्टू कुमार, बिट्टू, ओम प्रकाश, सिकन्दर, चूहा , उपेंद्र, विकास, गोलू, आलोक, राजा , चमन कुमार, पंकज , गुड्डू , भगवान जी, श्रीराम, पवन सहित आदि लोग शामिल है।

झूला और जलेबी बना मेला का मुख्य आकर्षण का केंद्र।

पुलिस के अलावे कमिटी के सदस्य रख रहे है घूमने आए लोगो का खास खयाल।

सुरक्षा के ख्याल से सीसी टीवी कैमरा से हो रही है निगरानी, चप्पा चप्पा पर है नज़र

मेला में घड़ी से लेकर हवाई जहाज तक बिकी की जाती है.

मेला में घूमने- देखने के लिए किसी तरह की पास या टिकट शुल्क नही ली जाती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.