Input your search keywords and press Enter.

रामविलास पासवान के 6 फीसदी वोट बैंक पर महागठबंधन की निगाह, चिराग ने दिया साथ तो बदल जाएगा समीकरण!

बिहार में अब नया समीकरण बनाने की तैयारी चल रही है। ये समीकरण लालू यादव के MY समीकरण की तरह ही होगा। लेकिन, इसमें एक कदम आगे के गणित पर काम किया जाएगा। तब यह समीकरण MY+P (मुस्लिम + यादव + पासवान) होगा। जिस गणित को देखते हुए LJP को तोड़ कर NDA के JDU और BJP उत्साहित हैं, वही गणित बदला तो पूरा गेम प्लान ही बदल जाएगा।

LJP भले विधानसभा में हार गई हो, लेकिन उसके वोटर कहीं डिगे नहीं थे। चिराग पासवान के नेतृत्व में चुनाव लड़ी LJP को उतने ही वोट मिले, जितने पहले मिलते रहे हैं। इस विधानसभा चुनाव में LJP ने 6 फीसदी वोट हासिल किया था। चिराग पासवान ने इसे भी अपनी उपलब्धि मानी, कहा बिहार के 25 लाख लोगों ने उन्हें पसंद किया है। LJP के टूटने के बाद अब इस वोट बैंक पर सबकी निगाह है। रामविलास पासवान के असली वारिस चिराग पासवान ही हैं, ऐसे में चिराग जिधर जाएंगे, उस तरफ ही ये वोट बैंक शिफ्ट होगा।

 

राजनीतिक गलियारे में जोरों पर यह चर्चा है कि LJP तोड़ने के ऑपरेशन में JDU ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया था। दबी जुबान में कहा जा रहा है कि एक बड़े डील की वजह से LJP के पांचों सांसदों ने चिराग पासवान से बगावत कर दी। चर्चा यह भी है कि बागी पांचों सांसद नीतीश कुमार को अपना समर्थन भी दे दें। लेकिन, अलग-अलग जाति से आने वाले ये सांसद LJP का वोट बैंक तोड़ने में कामयाब नहीं हो सकते हैं।