Input your search keywords and press Enter.

पश्चिमी चंपारण:-एमडीएम के संचालन को ले प्रधानाध्यापकों को दी गयी आवश्यक नसीहत…

डीबीएन न्यूज/मैनाटांड़(इश्तियाक अहमद)- प्रखंड संसाधन केंद्र के सभागार में क्षमता संवर्धन को लेकर आयोजित कार्यशाला कार्यशाला के प्रथम दिन एमडीएम के संचालन को लेकर प्रधानाध्यापकों को आवश्यक जानकारी दी गयी. छह दिवसीय प्रशिक्षण का उद्घाटन बीडीओ संजय कुमार पांडेय ने दीप प्रज्वलित कर किया.

उन्होंने प्रधान शिक्षकों को संबोधित करते हुए कहा कि मध्यान भोजन के संचालन में सावधानी बरतना महत्वपूर्ण जिम्मेवारी में से हैं .ऐसे में इसका अनुपालन बहुत ही जरूरी है. मिड डे मील जैसी पुनीत कार्य में सब को निर्मल मन से सहयोग करना चाहिए. यह प्रशिक्षण केवल सीखने-सिखाने का ही नहीं है अपितु इस विद्यालय में उतारने का भी है.

<P वही बीआरपी नरेश कुमार बैठा ने कहा कि एमडीएम के संचालन में प्रधानाध्यापक, शिक्षा समिति के सदस्य एवं रसोइयों का तालमेल बहुत ही जरूरी है. सभी को दी गयी जिम्मेवारी का निर्वहन अच्छे तरीके से करना होगा. उन्होंने प्रधानाध्यापकों से मीनू के अनुसार प्रत्येक कार्य दिवस को भोजन बनाने पर बल दिया.

Loading...

वही खाना बनाने से पहले हाथ को अच्छी तरह धुलवाने, गुणवत्ता व निरीक्षण पंजी का नियमित संधारण करने सहित कई आवश्यक जानकारी दी. उन्होंने एमडीएम को बनाने में अच्छी गुणवत्ता वाले सामान की खरीदारी करने व किचेन शेड की साफ सफाई पर विशेष ध्यान देने को कहा.क्योंकि किसी भी तरह की गंदगी किसी अप्रिय घटना को अंजाम दे सकता है.

वही बीआरपी धुरेंद्र साह ने कहा कि प्रधानाध्यापक तथा शिक्षा समिति के सदस्य एक दूसरे के पूरक हैं. बच्चों को भोजन कराने से पहले खाना को चख ले. आपस में समन्वय स्थापित कर बैंक से राशि निकाल कर नियमित खाना बनावे. बच्चों को खुले वातावरण में बैठाकर खाना खिलावे. प्रशिक्षण कार्यक्रम 19 मई तक चलेगा.जिसमें विद्यालय शिक्षा समिति के सदस्यों एवं रसोइयों तक को भी प्रशिक्षित करना है.

मौके पर डीडीओ शिवचंद्र ठाकुर, लाल बहादुर साह, पंचानंद पंडित, लेखा सहायक निर्भय कुमार, सुमित कुमार, पूनम कुमारी, अली अहमद मियां, नूतन कुमारी, शिव चंद्र साह, रामचंद्र साह, हरिनारायण प्रसाद सहित काफी संख्या में प्रधान शिक्षक मौजूद रहे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.