Input your search keywords and press Enter.

पश्चिमी चंपारण:- गन्ना किसानों को सरकार द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं में बिचौलियो की कोई जगह नही : मंत्री

डीबीएन न्यूज/मैनाटांड़(इश्तियाक अहमद)-सरकार के द्वारा गन्ना कास्तकारों को दी जाने वाली अनुदान की राशि की भुगतान में कहीं से कोताही बर्दाश्त नहीं की जायेगी. हर हाल में गन्ना किसानों को मिलने वाली सब्सिडी सहित अन्य सुविधायें सरलीकरण ढंग से मिलेगी.उक्त बातें गन्ना व अल्पसंख्यक मंत्री खुर्शीद उर्फ फिरोज अहमद ने मैनाटाड़ के पुरूषोत्तमपुर में गन्ना विभाग के अधिकारियों एवं किसानों के बीच बैठक में कहा.

उन्होनें कहा कि गन्ना विकास के अंतर्गत मिलने वाली अनुदान की राशि सीधे किसानों को उनके खाते में जमा की जा रही है. इसमें किसी भी प्रकार का इफ बट नहीं है. सरकार के द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं को देने में तीसरे किसी अर्थात बिचौलियों की कोई जगह नहीं है. ऐसे तत्वों को चिन्हित कर आवश्यक कारवाई की जायेगी.


Widget not in any sidebars

उन्होंने कहा कि सरकार किसानों के लिए कृतसंकल्पित है.किसान कैसे आर्थिक रूप से सशक्त हो इसके लिए माननीय सीएम नीतीश कुमार के द्वारा कई योजनायें चलायी जा रही है.

Loading...

मौके पर जिला ईख पदाधिकारी उमेश सिंह ने बताया कि पश्चिम चंपारण जिले में वर्ष 2017-18 वित्तीय वर्ष में नौ करोड़ रूपये का आवंटन उन्नत प्रभेद के गन्ना लगाने वाले किसानों के लिए हुआ है.पूरे जिले के गन्ना कास्तकारों को अनुदान की राशि उनके बैंक खाते में आरटीजीएस के माध्यम से नेफ्ट की जा रही है. वैसे किसानों को पैसा भेजने में परेशानी हो रही है. जिनका खाता नंबर गडबड़ अपलोड कर दिया गया है.हालांकि वैसे किसानों के खाते को भी चिन्हित कर गडबड़ी सुधारा जा रहा है.जल्द ही उनके खाते में भी राशि चली जायेगी.

उन्होंने कहा कि अनुदान से प्रभावित होकर पश्चिम चंपारण जिले में पिछले साल के अपेक्षा वर्ष 2018 – 19 के लिए बहुत ही ज्यादा मात्रा में उन्नत प्रभेद के गन्ना की रोपाई की गयी है. सरकार द्वारा दी जाने वाली अनुदान सहित कोई भी सुविधा में गन्ना किसानों को कोई परेशानी नही हो इसका पूरा ख्याल रखा जा रहा है.गन्ना विभाग की लगातार मानिटिरिंग की जाती है.

बैठक में ऐनुलहक अंसारी, जदयू अति पिछड़ा प्रकोष्ठ के जिला अध्यक्ष भागवत ठाकुर निराला, शेख लालबाबू, फिरोज आलम, मधुसूदन चौधरी, राजू आलम, गणेश साह आदि किसान मौजूद रहे.


Widget not in any sidebars

Leave a Reply

Your email address will not be published.