Input your search keywords and press Enter.

मॉस्को में रूस ने वैक्सीनेशन शुरू किया


रूस में तैयार हुई कोरोना वैक्सीन को वहां की हेल्थ मिनस्ट्री की तरफ से अप्रूवल मिल चुका है. इस तरह रूस द्वारा तैयार की गई कोरोना वैक्सीन दुनिया की पहली अप्रूव्ड वैक्सीनरूस राजधानी मॉस्को में क्लिनिक्स के साथ कोविड-19 वैक्सीनेशन प्रोग्राम शुरू कर रहा है. इसमें उन लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी जिन्हें कोरोना वायरस के संक्रमण का सबसे अधिक ख़तरा है. वैक्सीनेशन के लिए रूस अपनी स्पुतनिक 5 वैक्सीन इस्तेमाल कर रहा है जिसे इस वर्ष अगस्त में रजिस्टर्ड कराया गया था.
इस वैक्सीन को विकसित करने वालों का कहना है कि ये वैक्सीन 95 प्रतिशत प्रभावी है और इसका कोई बड़ा साइड इफेक्ट भी नहीं है. हालांकि बड़े पैमाने पर इसका ट्रायल अभी भी जारी है. बन गई है.
रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने इस वैक्सीन के बनने की जानकारी दुनिया को देते हुए कहा कि उनकी बेटियों को इस वैक्सीन का टीका लग चुका है. लेकिन फिर भी बाकी दुनिया के मन में इस वैक्सीन को लेकर शंका बनी हुई है.रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने वैक्सीन के बारे में जानकारी देते हुए यह बात कही है कि यह वैक्सीन सभी जरूरी परीक्षणों के बाद ही तैयार की गई है. साथ ही उन्होंने वैक्सीन के प्रति विश्वास जगाते हुए यह भी कहा कि उनकी बेटियों को इस वैक्सीन का टीका दिया जा चुका है. अब इस वैक्सीन का उत्पादन बड़े स्तर पर किया जाएगा ताकि सभी को इसका लाभ मिल सके.