Input your search keywords and press Enter.

कोरोना का टीका पुरुषों एवं महिलाओं की प्रजनन क्षमता व महावारी पर डालता है असर?

नए साल के पहले दिन यह तय हो गया कि कुछ दिनों में भारत को कोरोना का पहला टीका मिल जाएगा। एक दिन बाद यानी दो जनवरी को देशभर में कराए गए टीकाकरण के पूर्वाभ्यास ने यह विश्वास भी पक्का कर दिया कि देश के पास टीकाकरण की पूरी क्षमता है। अब जब कुछ दिनों में टीकाकरण कार्यक्रम शुरू हो जाएगा तो बहुत जरूरी है कि लोगों के मन में कोई शंका या सवाल न रह जाए। देश-दुनिया के वैज्ञानिक संस्थानों व विशेषज्ञों के हवाले से हम यह जानकारी आप तक पहुंचा रहे हैं।

कोरोना का टीका महिलाओं की प्रजनन क्षमता व महावारी चक्र पर असर डालता है?
सच : अभी तक इस बात के कोई प्रमाण नहीं मिले हैं कि कोरोना का टीका पुरुषों की प्रजनन क्षमता और महिलाओं के महावारी चक्र को प्रभावित करता है। हालांकि इसको लेकर अमेरिका के मियामी विश्वविद्यालय में एक शोध किया जा रहा है। इस शोध के अग्रणी वैज्ञानिक रंजीत रामास्वामी का कहना है कि हमें विश्वास है कि यह टीका पुरुषों अथवा महिलाओं की प्रजनन क्षमता पर कोई असर नहीं डालेगा पर हम इस बारे में अध्ययन करके सभी को निश्चिंत करना चाहते हैं।

टीका लगवाने के बाद मास्क लगाना और शारीरिक दूरी बनाकर रखने की जरूरत नहीं?
सच : यह एक मिथक है किसी भी बीमारी का एक टीका उससे बचाव की शत प्रतिशत सुरक्षा नहीं देता। हां, यह जरूर है कि वह संक्रमण की संभावना को बेहद कम कर देता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने यह सलाह जारी की है। वैश्विक निकाय का यह भी कहना है कि पूरी दुनिया को टीका नहीं लगाया जा सकता, एलर्जी से पीड़ित व एड्स या कैंसर जैसी बीमारियों के मरीजों को वैक्सीन नहीं दी जा सकती। ऐसे में जरूरी है कि टीके से महरूम रह जाने वाले इन लोगों की सुरक्षा के लिए वे लोग जरूर बचाव के नियमों का पालन करें जिन्हें टीका लग चुका है।