Input your search keywords and press Enter.

Covid vaccine: अमेरिका ने भी फ़ाइज़र वैक्सीन को दी मंज़ूरी


वाशिंगटन: अमेरिका में पहले से ही इसे मंज़ूरी देने का दबाव था. अमेरिका के फूड एंड ड्रग्स ऐडनिस्ट्रेशन यानी एफ़डीए पर इसे मंज़ूरी देने का दबाव था. अमेरिकी मीडिया की रिपोर्ट्स के मुताबिक़ एफ़डीए के प्रमुख स्टीफ़न हान से कह दिया गया था कि वो या तो इस वैक्सीन को मंज़ूरी दें या पद छोड़ दें. हालांकि उन्होंने इन रिपोर्ट्स को ग़लत बताया था.
गुरुवार को एफ़डीए के विशेषज्ञों ने भी इस वैक्सीन की वकालत की थी. इसके बाद अमेरिकी स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस पर तत्काल निर्णय लेने के लिए कहा था. फ़ाइज़र वैक्सीन को ब्रिटेन, कनाडा बहरीन और सऊदी अरब ने पहले ही मंज़ूरी दे दी है.
शुक्रवार को अमेरिका की दवा कंपनी फाइजर और जर्मनी की उसकी साझेदार बायोएनटेक ने अपने कोविड-19 टीके के आपात इस्तेमाल की अनुमति लेने के लिए अमेरिका के खाद्य और औषधि प्रशासन (एफडीए) में आवेदन किया था और एफडीए की टीके से संबंधित परामर्श समिति की 10 दिसंबर को बैठक होनी है. अमेरिका में कोरोना वायरस टीकाकरण कार्यक्रम के प्रमुख डॉक्टर मोनसेफ स्लाउ ने कहा कि हमारी योजना मंजूरी मिलने के 24 घंटे के अंदर टीकों को टीकाकरण कार्यक्रम स्थलों तक पहुंचाने की है, लिहाजा मुझे लगता है कि मंजूरी मिलने के दो दिन बाद 11 या 12 दिसंबर से टीकाकरण कार्यक्रम शुरू हो जाएगा.