Input your search keywords and press Enter.

इन टिप्स को अपना कर आप भी कर सकते है मैट्रिक एग्जाम में टॉप

board exam

board exam


कैरियर डेस्क:

बोर्ड एग्जाम का दवाब स्टूडेंट्स पर काफी होता है. ऐसे में स्टूडेंट्स को किन बातो का ध्यान रखना चाहिए इस बात की आज हम चर्चा करेंगे. 10वीं और 12वीं कक्षा की प्री-बोर्ड एग्जाम शुरू हो चुकी है है. और इसके बाद मार्च में बोर्ड एग्जाम भी शुरू हो जाएंगी. परीक्षा की इस घड़ी में स्टूडेंट को घबराहट महसूस होती है कि एग्जाम में अच्छे स्कोर कर पाएंगे या नहीं. और इसी डर से तैयारी अच्छी होने के बावजूद भी एग्जाम में स्कोर नहीं कर पाते है.

माता-पिता भी इस समय छात्रों पर पढ़ाई का दवाब बनाते हैं जो स्वभाविक है. इस समय स्टूडेंट्स को धैर्य से काम लेना होगा और घबराये नही बोर्ड एग्जाम में अच्छे स्कोर करने के लिए पूरे दिन का टाइम टेबल बना कर पढाई करने से आप सारे सब्जेक्ट पर बराबर ध्यान दे सकते है. निचे कुछ टिप्स दिए जा रहे जो स्टूडेंट के लिए इस परीक्षा की घड़ी में मददगार साबित होगी.

1. टाइम टेबल बनाना:-time table

परीक्षा में अच्छे मार्क्स पाने के लिए सारे सब्जेक्ट और पुरे दिन का टाइम टेबल बना ले. तभी आप सारे सब्जेक्ट पर बराबर ध्यान दे पाएंगे. अक्सर होता यह है की स्टूडेंट उन सब्जेक्ट पर ज्यादा ध्यान देते है जिस सब्जेक्ट में उनकी रूचि ज्यादा होती है. ऐसे में परीक्षा में उस सब्जेक्ट में तो अच्छे मार्क्स ले आते पर वो सब्जेक्ट जिन में उनकी रूचि कम थी अक्सर उस में फेल या कम स्कोर कर पाते है तो ऐसा करने से बचे.

2. तैयारी जल्दी करना शुरू करें:-EXAM PREPARATION

परीक्षा की तैयारी में देरी कतई ना करें. कई स्टूडेंट इस समय में भी येही सोचते है की एग्जाम में अभी टाइम है. पर ऐसा नही होता हर एक दिन स्टूडेंट के लिए बहुत इम्पोर्टेन्ट होते है. परीक्षा की तैयारी जल्दी शुरू कर दे जिससे आपके पास हमेशा पाठ्यक्रम को रिविजन का समय मिलता है. इसलिए परीक्षा से एक वीक पहले सारे विषयों की पढ़ाई खत्म कर सबकुछ फिर से दोहराएं.

Loading...

3. रणनीति तैयार करें:-student-stressed

स्टूडेंट हर दिन का टारगेट बनाएं कि किन विषयों को कितने दिन में समाप्त करना है. पढ़ने के समय हर टॉपिक पर नजर जरूर डालें. इससे विषयों के टॉपिक को दोहराने का समय बचेगा.

4. नॉट्स तैयार कर ले:-notes

पढाई करते समय सभी महत्वपूर्ण पॉइंट्स पर निशान लगा दे. ताकि दोबारा जब आप उस सब्जेक्ट को पढ़े तो वो बोल्ड पॉइंट आप दिमाग आ जाये. और आपके पाठ्यक्रम को एग्जाम के दिनों तक याद रहें.

5. फ्लैशकार्ड बना कर पढ़े. flashcards

फ्लैशकार्ड टॉपिक को याद रखने में मदद करते हैं. जो कहीं भी कभी भी कोई भी टॉपिक को दोहराया जा सकता है.

6. पूरी नींद लें:-Exam Stress

जी हाँ पूरी नींद लें. परीक्षा के इस घड़ी में स्टूडेंट करते क्या की दबाव में आकर दिन रात पढई करने लगते है ऐसे उनकी नीद पूरी नही हो पाती है. शरीर की स्फूर्ति खत्म हो जाती और दिमाग सही काम नही कर पता है. इसलिए परीक्षा के दिनों में कम से कम 7 घंटे की नींद जरूर लें. जो आपको स्फूर्ति से भरी रखती है और पढ़ाई करने में मददगार साबित होती है.

7. परेशान ना हो और धैर्य से काम:-study

बोर्ड परीक्षा में परेशान होना स्वभाविक है पर जरूरत से ज्यादा नुकसानदेह होता है इसलिए बिना टेंशन के परीक्षा की तैयारी करें.

यह भी पढ़ें:
मैट्रिक परीक्षा के हिंदी और अंग्रेजी सब्जेक्ट के सैंपल पेपर हुए जारी. डाउनलोड करें

इन वन लाइनर प्रश्‍नों में क्या है ऐसी बात… ?

इंटर वार्षिक परीक्षा 2018 का एडमिट कार्ड यहाँ से डाउनलोड करें…

मैट्रिक परीक्षार्थियों के लिए बड़ी खबर, एडमिट कार्ड….

2018 में होने वाले बैंक के सभी एग्जाम के वार्षिक कैंलेंडर IBPS ने किया जारी..


इस न्यूज़ को शेयर करे तथा कमेंट कर अपनी राय दे.
[shareaholic app=”share_buttons” id=”18820564″]

Leave a Reply

Your email address will not be published.