Input your search keywords and press Enter.

TET शिक्षकों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब किसी की नहीं जाएगी नौकरी

bihar tet

फ़ाइल फोटो

नीतीश सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए TET प्रारंभिक शिक्षक मूल्यांकन (दक्षता) परीक्षा में तीन बार फेल शिक्षक को वापस लेने का फैसला लिया है.2015 की नियमावली के आधार पर उन्हें हटा दिया गया था लेकिन अब पुनः उन्हें वापस लेने का कार्य शुरू होगा. हालांकि जितना दिन सेवा में नहीं रहे उसका उन्हें सैलरी नहीं मिलेगी. शिक्षा विभाग ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है.

बिहार नगर, पंचायत प्रारंभिक शिक्षक (नियोजन एवं सेवा शर्त) संशोधन नियमावली 2015 और बिहार नगर प्रारंभिक शिक्षक (नियोजन एवं सेवा शर्त) संशोधन नियमावली 2015 के नियम 15 (ख)(5) के अनुसार तीन बार दक्षता परीक्षा फेल करने वाले शिक्षकों को सेवा से हटा देने के प्रावधान है.

Loading...

सुप्रीमकोर्ट के फैसले से हुआ ऐसा:

इसी बीच सुप्रीम कोर्ट में दायर इस मामले की सुनवाई करते हुए कोर्ट ने राज्य सरकार को निर्देश दिए कि वैसे नियोजित शिक्षक जो तीन बार दक्षता परीक्षा में असफल हुए हैं, वैसे शिक्षकों को सेवा से मुक्त करने के पूर्व उन्हें छह महीने का विशेष प्रशिक्षण लेकर उनकी एक बार और दक्षता परीक्षा आयोजित की जाए. यदि उक्त विशेष परीक्षा में भी शिक्षक पास नहीं होते हैं तो उन्हें सेवा से मुक्त किया जा सकेगा.

बता दें कि पिछले वर्ष हुई दक्षता परीक्षा में शामिल शिक्षकों में से लगभग एक हजार शिक्षकों की नौकरी चली गई थी. कोर्ट के उक्त आदेश पर शिक्षा विभाग ने शुक्रवार को यह फैसला किया कि तीन बार दक्षता परीक्षा फेल शिक्षक सेवा में बने रहेंगे. जिन शिक्षकों को सेवा मुक्त किया जा चुका है उन्हें दोबारा सेवा में वापस लिया जाएगा. शिक्षा विभाग के विशेष सचिव विनोद कुमार सिंह ने अपने आदेश में स्पष्ट किया है कि सेवा से हटाई गई अवधि की गणना ‘नो वर्क नो पे’ के रूप में की जाएगी.


Widget not in any sidebars

Leave a Reply

Your email address will not be published.