Input your search keywords and press Enter.

एक रिपोर्ट के मुताबिक सेक्स का आनंद 70 के पार भी कम नहीं

sex life after 70 age


old couple on bed


क्या बुजुर्गों का भी सेक्स जीवन होता है? क्या वे भी सेक्स में दिलचस्पी रखते हैं? यह एक ऐसा सवाल है, जिस पर कोई बात करना नहीं चाहता, बुजुर्ग भी नहीं।

मैनचेस्टर विश्वविद्यालय ने अपने हालिया अध्ययन में पाया है कि 70 साल के पार के 54 प्रतिशत पुरुष और 31 फीसदी महिलाएं सेक्स के मामले में सक्रिय हैं।

रॉयल कॉलेज ऑफ नर्सिंग में बुजुर्गों के मामलों के सलाहकार डॉनी गैरट कहते हैं, “मानव स्पर्श और सेक्स मनुष्य की बुनियादी जरूरते हैं।”

इसकी वजह की पड़ताल करते हुए कलाकार लुई वीबर कहती हैं, “उम्र को लेकर अभी भी एक तरह का पूर्वाग्रह है। हम बुजुर्गों को बुजुर्गों की तरह ना देखकर ऐसे देखते है कि वे तो बस ख़त्म हो चुके हैं।”

Loading...

लुई वीबर अपने कला के माध्यम से बढ़ती उम्र और सेक्स के मसले को उठाती है।

मैनचेस्टर विश्वविद्यालय ने अपने शोध में यह भी पाया कि 39 प्रतिशत उम्रदराज पुरुष और 32 फीसदी उम्रदराज महिलाएं सेक्स के दौरान उत्तेजना को लेकर समस्या का सामना करते हैं।

इसी तरह 31 प्रतिशत उम्रदराज पुरुष और 20 फीसदी उम्रदराज महिलाएं अपने साथी को बार-बार चूमती हैं या प्यार जताती हैं।

वीबर कहती हैं कि बुजुर्गों के लिए विशेष रूप से बने घरों (ओल्ड एज होम) में इस मुद्दे पर कोई बात ही नहीं करना चाहता।

दरअसल, समस्या इन बुजुर्गों के साथ नहीं है, उनकी देखभाल करन वालो के साथ समस्या है। वे यह नहीं सोचते कि ये बुजुर्ग सेक्स पर बात भी करना पसंद करते हैं।

वीबर कहती हैं, “मुमकिन है कि ये बुजुर्ग लंबे समय से सेक्स से दूर रहे हों, पर मर तो नहीं ही गए हैं। उनकी कल्पनाएं बची हुई हैं, हास्य बोध बचा हुआ है। कुछ ने मुझे गंदे गंदे चुटकुले भी सुनाए।”

Leave a Reply

Your email address will not be published.