Input your search keywords and press Enter.

सोने से पहले ना करे ये गलतिया

slp

slp


लाइफस्टाइल डेस्क: दिनभर के थकान के बाद आप जब रात मे अच्छी नींद से सोने के लिए जाते है. तब आपको नींद नही आती है तो आप परेशान होने लगते है, इन सभी परेशानियों की वजह आपकी ही कुछ गलतियां है. हां ये सच है कि आप सोने से पहले कुछ गलतियाँ करते हैं. उन गलतियों के वजह से ही आप अपनी नींद से दूर होने लगते है. उन गलतियों को जानिये जिन्हे सोने से पहले नहीं करनी चाहिए.

रात मे जब आप सोने के लिए जाते है उसके बाद स्मार्टफोन या लैपटॉप, आईपैड का इस्तेमाल करने से आपको नींद नही आएगी, और सोने जाने से पहले अपने किसी दोस्त या परिवार वाले लोगो को मेसेज तो बिलकुल ना करे या किसी सामूहिक चैट करने की भी सोचना ठीक नही है.
सोने से पहले कसरत करना भी स्वास्थ के लिए बहुत हानिकारक है इससे आपकी नींद भाग जाती है. अगर आप कसरत करके सोना चाहते है तो आप सोने से थोड़ी देर पहले ही कसरत कर ले तब आप आराम से गहरी नींद मे सो पायेंगे.

रात मे सोने से पहले टीवी भी नही देखना चाहिए. आप अपनी पसंदीदा धारवाहिक और फिल्म भी न देखे. ऐसा करने से आप उसमे उलझ जायेंगे और टीवी के उन कार्यक्रमो का आनंद लेने लगेंगे, जिसके कारन आपकी नींद भाग जाती हैं.

Loading...

अगर आप पढने-लिखने के तुरंत बाद सोने जाते है तब भी आपको अच्छी नींद नही आती है क्योकि आपका दिमाग उसी काम मे उलझा रहता है. इसलिए पढने के थोड़ी देर बाद आप सोने जाये.

आप अगर सोने के समय हर रोज कोई दवा लेते है और नींद आने की भी परेशानी है, तो आपको अपने डॉक्टर से मिलना चाहिए और अपनी परेशानियों को बताना चाहिए. आपकी परेशानी का कारन आपकी दवा भी हो सकती है, कुछ ऐसी भी दवाए होती है जो आपके दिमाग को उलझा कर रखती है.

सोने से पहले कोई ईमेल भी चेक करना सही नही है. कई ऐसे ईमेल आपको परेशान करने वाले हो सकते है जिससे आप टेंशन या तनाव में आ सकते है.

[related_posts_by_tax title=”रिलेटेड न्यूज़:” posts_per_page=”3″]
इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.
[addtoany]

Leave a Reply

Your email address will not be published.