Input your search keywords and press Enter.

कांग्रेस ने सिर्फ किसानों को धोखा दिया है: मोदी

pm modi panjab

प्रधानमंत्री मोदी अब 2019 मिशन पर निकल पड़े हैं. आज उन्होंने पंजाब के मलोट में एक बड़ी किसान रैली को संबोधित किया. प्रधानमंत्री ने अपने भाषण की शुरुआत अपने चिरपरिचित अंदाज में शुरू किया. उन्होंने कहा कि सिख समुदाय आज सीमा की रक्षा हो या फिर खाद्य सुरक्षा हो हर जगह प्रेरणा दी है. पंजाब ने हमेशा खुद से पहले देश के लिए सोचा है. प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले 4 साल में कई बार पंजाब आया हूं और लोगों से मिला हूं.


Widget not in any sidebars

मोदी ने कहा कि बीते चार साल में किसानों ने देश के अन्न भंडार से भर दिया है, गेंहू-धान-चीनी-कपास-दाल में हर जगह किसानों ने उत्पादन के रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. किसान लगातार मेहनत करता आ रहा है, लेकिन किसानों पर दशकों तक ध्यान नहीं दिया गया.

Loading...

पीएम ने कहा कि बीते 70 साल में जिस पार्टी पर किसानों ने भरोसा किया था, उस पार्टी ने किसानों की इज्जत नहीं की. इस दौरान सिर्फ एक परिवार की चिंता की गई. उन्होंने कहा कि हर तरह की सुविधाएं सिर्फ एक परिवार को दी गई और उनके लिए ही काम किया गया. किसानों की मेहनत को दरकिनार किया गया था.

PM ने कहा कि कांग्रेस ने सिर्फ किसानों को धोखा देने का काम किया है, लेकिन जब से हमारी सरकार आई है तभी से हमने किसान और जवान का ध्यान रखा और उन्हें किए हुए वादों को पूरा किया. उन्होंने कहा कि 40 साल तक कांग्रेस को वन रैंक वन पेंशन लागू करने की हिम्मत नहीं थी, लेकिन हमने किया. हमारी सरकार ने फसलों का दाम लागत से डेढ़ गुना एमएसपी करने का ऐतिहासिक फैसला लिया है.

मोदी ने कहा कि कई फसलों के MSP इतने बढ़ा दिए गए हैं जिससे लागत का सौ% मूल्य मिलना तय है. उन्होंने कहा कि कई फसलों पर अभी तक जितना भाव सरकार से मिलता था, अब करीब 1100 रुपए ज्यादा मिल सकेंगे. उन्होंने कहा कि अब एक क्विटंल धान पर लागत 1150 रुपए आती है और समर्थन मूल्य 1750 कर दिया गया है. अब किसानों को सीधे 50 फीसदी का लाभ तय है.


Widget not in any sidebars

Leave a Reply

Your email address will not be published.