Input your search keywords and press Enter.

आरोग्य सेतु एप से अब आप अपना डाटा भी कर पाएंगे डिलीट

जैसा कि आप सब जानते हैं कि आरोग्य सेतु एप द्वारा कोविड-19 के पेशेंट्स को ट्रेक किया जाता है। सरकार ने इसमें एक नया फीचर ऐड किया है, जिसमें आरोग्य सेतु ऐप को डिलीट करने के बाद आप अपना सारा डाटा भी डिलीट कर पाएंगे। ऐप को अपडेट करने के बाद इसमें एक ऐसा विकल्प जोड़ा गया है, जिसके अंतर्गत आप अपने स्वास्थ्य डाटा को अन्य स्वास्थ्य संबंधी ऐप पर शेयर कर पाएंगे। यह नए बदलाव फिलहाल एंड्राइड में ही उपलब्ध है और आईओएस यूजर्स को भी जल्द मुहैया होंगे।

आरोग्य सेतु के डेवलपर्स के द्वारा हाल ही में एक ऐसा फीचर जोड़ा गया है जिससे आप अपने ब्लूटूथ कनेक्ट के आधार पर जोखिम स्तर का आकलन कर सकते हैं।

अपडेट के बाद ऐप में सबसे बड़ा बदलाव यह है कि इसमें ऐसा ऑप्शन जोड़ा गया है , जिससे कोई भी आरोग्य सेतु ऐप से अपने अकाउंट को हमेशा के लिए डिलीट कर सकता है और आपका डाटा भी डिलीट हो जाएगा लेकिन तुरंत नहीं। आपका अकाउंट को डिलीट करने के बाद आपका डाटा अगले 30 दिनों तक सरकार के सरवर पर मौजूद रहेगा और उसके बाद ही यह डिलीट हो सकेगा।

लॉकडाउन 5.0 में सरकार ने कई ढील दे दी है। लेकिन इसके साथ ही कई कड़े नियमों का पालन करने के लिए भी ज़ोर दिया गया है। कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों का पता लगाने और इस को फैलने से रोकने के लिए सभी ऑफिसर और कार्यालय जाने वाले लोगों के फोन में आरोग्य सेतु ऐप होना कंपलसरी कर दिया है। सरकार ने लॉकडाउन नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश भी जारी किए हैं।

सरकार ने कहा था, ‘आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप्लिकेशन कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्तियों की त्वरित पहचान करने के लिए शक्तिशाली उपकरण है। यह व्यक्तियों और समुदाय के लिए एक ढाल के रूप में कार्य करता है। सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी प्रसाशनिक अधिकारी, लोगों को इस मोबाइल एप्लिकेशन को उपयोग करने की सलाह दें।’