Breaking News
July 17, 2019 - अब मुखिया जी हुए पावरफुल, वाटर मैनेजमेंट के लिए मिले कई अधिकार
July 17, 2019 - इन 18 एजेंडों पर बिहार कैबिनेट में लगी मुहर
July 17, 2019 - बीजेपी खुलकर कर रहा आरएसएस का गुणगान, निखिल आनंद ने दिया ये बयान
July 17, 2019 - अब देश भर में बांधों की सुरक्षा के लिए बनेगा नया कानून
July 17, 2019 - सुशील मोदी का पलटवार, तब लालटेन पार्टी ने नाव से बाढ़ सर्वे का सुझाव क्यों नहीं दिया था
July 17, 2019 - राबड़ी देवी बोली, गठबंधन के दोनों दलों में विश्वास की कमी शुरू से ही रही
July 17, 2019 - सच्चिदानंद राय बोले, नीतीश की नीयत में शुरु से ही है खोट
July 17, 2019 - राबड़ी देवी ने नीतीश कुमार पर सही जानकारी नहीं देने का लगाया आरोप
July 17, 2019 - RSS समेत 19 हिंदू संगठनों की जानकारी जुटा रही नीतीश सरकार, बीजेपी गंभीर
July 17, 2019 - बाढ़ से पीड़ित परिवारों को छः हजार रूपये की मदद देगी नीतीश सरकार

भारत में लॉन्च हुई इलेक्ट्रिक कार, यहां देखे इलेक्ट्रिक ह्यूंदै कोना की खासियत

शेयर कर और लोगों तक पहुंचाए

इलेक्ट्रिक ह्यूंदै कोना भारत में लॉन्च हो चुकी है और इसकी कीमत 25.30 लाख रुपये से शुरू है. ये कीमत एक्स शोरूम है और फिलहाल ये इंट्रोडक्ट्री है यानी बाद में इसकी कीमत बढ़ाई जा सकती है. इलेक्ट्रिक ह्यूंदै कोना दो वर्जन में आती है, जिनमें 39.2 kWh और 64 kWh बैटरी पैक शामिल हैं. भारत में 39.2 kWh वाला वर्जन आएगा. 39.2 kWh बैटरी पैक वाला इलेक्ट्रिक मोटर 131 bhp का पावर और 395 Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है. अधिकांश ग्लोबल रिपोर्ट्स में कहा गया है कि एक बार फुल चार्ज पर 39.2 kWh बैटरी पैक की रेंज 312 किलोमीटर और 64 kWh वाला बैटरी पैक की रेंज करीब 500 किलोमीटर है. मगर ह्यूंदै इंडिया ने साफ किया है कि भारत में आने वाली कोना इलेक्ट्रिक की रेंज 452 किलोमीटर है.

इस इलेक्ट्रिक SUV की खासियतों की बात करें तो इसे आप घंटे भर में लगभग फुल चार्ज कर सकेंगे, लेकिन इसके लिए 50kW DC फास्ट चार्जर की जरूरत होगी. आप स्टैंडर्ड AC सोर्स से चार्ज करेंगे तो इस कार को फुल चार्ज होने में 6 घंटे 10 मिनट लगेंगे. Hyundai KONA में तीन ड्राइव मोड दिए गए हैं – Eco, Comfort और Sport. गियरबॉक्स की बात करें तो ये one-speed ऑटोमैटिक है और इसमें मैनुअल का सिस्टम नहीं है.

आपको बता दे की Hyundai इस कार के साथ Home Charger देगी और कस्टमर्स के लिए Dealrship में चार्जिंग स्टेशन्स लगाए जाएंगे. भारत के चार बड़े शहरों के इंडियन ऑयल पेट्रोल पंप के पास भी चार्जिंग स्टेशन्स बनाए जाएंगे जहां से इसे चार्ज किया जा सकेगा. Hyundai KONA में 100kW का मोटर दिया गया है और यह कार फ्रंट व्हील ड्राइव होगी. ये 131 bhp के बराबार की पावर देती है. कंपनी का दावा है कि यह SUV सिर्फ 9.7 सेकंड्स में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ेगी.

इसके साथ ही सेफ्टी के लिए Hyundai KONA मेंज ABS के साथ EBD दिया गया है. इसके अलावा यह छह एयरबैग्स के साथ आती है. हिल ऐसिस्ट, डिस्क ब्रेक, वर्चुअल इंजन साउंड सिस्टम और इलेक्ट्रॉनिक स्टेब्लिटी कंट्रोल जैसे फीचर्स इसे सेफ बनाते हैं. तीन साल की वारंटी भी दी गई है. भारत में फिलहाल इलेक्ट्रिक व्हीकल को लेकर ऐक्सेप्टेंस कम है. भारतीय मार्केट में Hyundai KONA से टक्कर लेने के लिए फिलहाल कोई इलेक्ट्रिक SUV नहीं है. हाल ही में बजट के दौरान कहा गया है कि इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए लोन सस्ते होंगे और इसे बढ़ावा दिया जाएगा.

शेयर कर और लोगों तक पहुंचाए

About author

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *