Input your search keywords and press Enter.

तीज पर हाथों पर रचाएं मेहंदी, इन नुस्‍खों को अपनायें और पायें गहरा रंग

तीज आने में कुछ ही दिन रह गए है.यह त्‍योहार सुहागन महिलाओं के लिए बहुत ही खास होता है.इस दिन महिलाएं अपने दाम्‍पत्‍य जीवन और पति की दीघार्यु के ल‍िए कामना करती है.इस दिन महिलाएं 16 शृंगार करती है.इन 16 शृंगारों में से एक शृंगार मेंहदी भी होती है.मेंहदी के बिना तो हरियाली तीज अधूरी मानी जाती है.सुहागनों के ल‍िए तो मेहंदी लगाना बहुत जरुरी माना जाता है.कहते हैं कि अगर लड़की के हाथों पर मेंहदी का रंग डार्क हो तो उसका पति उसे बहुत प्यार करता है और अगर मेंहदी का रंग फीका रह जाएं तो उसका मन उदास हो जाता है.

ऐसे में आज हम आपको मेंहदी बताएंगे कि इस हरियाली तीज पर कैसे चटक और डार्क मेंहदी रचाने के ल‍िए किन बातों का ख्याल रखना चाहिए और साथ ही में मेंहदी का रंग डार्क करने के लिए क्या-क्या घरेलू उपाय करने चाहिए? मेंहदी लगाने से पहले और बाद में इन बातों का रखें ख्याल.मेंहदी लगवाने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह से धोकर साफ कर लें ताकि अगर आपके हाथों पर किसी तरह का लोशन या फिर ऑयल लगा हो वह साबुन से हाथ धोने पर निकल जाए.वैक्सिंग या स्क्रबिंग मेंहदी लगवाने से पहले ही करें क्योंकि मेंहदी लगाने के बाद स्क्रब या वैक्स करने से मेंहदी का रंग फीका पड़ सकता है.अगर आप चाहती है मेंहदी का रंग डार्क चढ़े तो इसे लगाने पर सीधा सूरज की रोशनी में नहीं बैठना चाहिए क्योंकि इससे मेंहदी जल्दी सूख जाएगी और सूरज की रोशनी मेंहदी का रंग फीका बना देगी.मेंहदी झड़ने के बाद हाथों को पानी से दूर ही रखें.अगर आपको पानी में कोई करना पड़े तो हाथों ग्लब्स पहनकर करें.लेकिन इस बात का भी ध्यान रखें कि ग्लब्स पहनने से हाथों में पसीना आ सकता है, जिससे मेंहदी का रंग फीका पड़ सकता है.

Loading...
  • सूखी मेंहदी को हाथों से उतारने के लिए पानी का कभी भी इस्तेमाल न करें.हाथों को रंगड़ कर मेंहदी उतारें या फिर इसके लिए बटर नाइफ की मदद लें.इसके बाद जितना समय बीतता जाएगा, मेंहदी का रंग उतना ही डार्क होता जाएगा
  • DIGI Singing Star Audition के लिए क्लिक करें

    मेंहदी का रंग डार्क करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

    चीनी और नींबू

    मेंहदी का रंग डार्क चढ़ाने के लिए चीनी और नींबू का घोल तैयार कर लें.इसे मेंहदी सूखने पर हाथों पर लगाएं। यह पेस्ट चिपचिपा होने पर मेंहदी को उतरने नहीं देता.


    Widget not in any sidebars

    सरसों का तेल

    मेंहदी सूखने पर इसे हटाने से 30 मिनट पहले इस पर सरसों का तेल लगाएं.इसे लगाने से मेंहदी आसानी से निकल जाएगी और यह डार्क भी होगी.

    विक्स या आयोडेक्स

    मेंहदी को हमेशा शाम को लगाएं ताकि यह रात भर लगी रहें.फिर इसे हटाने के बाद विक्स या आयोडेक्स लगाएं। इन बाम के गर्म होने के कारण यह गहरा रंग देंगे.

    दस्ताने पहनें

    विक्स या आयोडेक्स लगाने के बाद हाथों को गर्मी देने से लिए दस्ताने पहनें.इससे हाथों को पर्याप्त गर्मी मिलेंगी और मेंहदी का रंग डार्क होने लगेगा.


    Widget not in any sidebars

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.