Input your search keywords and press Enter.

अगर आप भी पाना चाहते है अपनी मोटी जन्घो के जलन से छुटकारा ,तो करें ये उपायें

जो लोग दुबले-पतले होते हैं उन्हें इस दर्द का पता भी नहीं है,लेकिन जिन लोगों की जांघ के आस-पास वसा होती है, वे इस दर्द को अच्छी तरह से जानते हैं. मोटी जांघों में होने वाली रगड़ काफी दर्दनाक है, कभी-कभी ये इतना असहनीय हो जाती है कि चलने में कठिनाई होने लगती है.

ज्यादातर गर्मी में जांघ से पसीना बहुत आता है, जिस कारण लोग इस समस्या से पीड़ित हो जाते हैं. तो यहां हम आपको जांघ की रगड़ को कैसे नियंत्रित किया जा सकता है इस बारे में बताने जा रहे हैं.

थाई फैट को कम करने के लिये कैलोरी बर्न करना बहुत जरूरी है. जब तक आप फैट कम नहीं करेंगे तब तक आप इस समस्या से पूर्णतया छुटकारा नहीं पा सकते हैं. ऐसे कई अभ्यास है जो जांघ के फैट को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं, जैसे कि

लॉन्ग सॉक्स को पहनें

जब आप शॉर्ट ड्रेस पहनते हैं तो आप लॉन्ग सॉक्स पहनते होंगे. यह आपको जांघ रगड़ से बचाता है और आप बिना किसी दर्द के आसानी से चल सकते हैं.

साइड प्लैंक लिफ्ट

इसको करने के लिए सबसे पहले प्लैंक की मुद्रा में आ जाये. इसके बाद अपने एक तरफ के बॉडी को साइड से उठा लें. इसे इस तरह से करें कि आपके शरीर का एक हतः फर्श पर टिका हो और दूसरा हिस्सा विपरीत दिशा में ऊपर की ओर हो. इसके बाद अपने एक पैर को इसी मुद्रा में 90 डिग्री के कोण पर घुटनों से मोड़ लें. इसको करीबन 15 मिनट तक करना अच्छा माना जाता है. इस अभ्यास को 10 बार करें.

Loading...

टैल्कम पाउडर का इस्तेमाल करें

जांघ रगड़ से छुटकारा पाने के लिये एक और तरीका है. टैल्कम पाउडर का उपयोग जिसकी मदद से त्वचा चिकनी रहती है और जांघ में रगड़ नहीं लगती है. यह उपाय ज्यादा देर तक कामगर नहीं होता है. यदि आपको लंबे वक्त के लिये यह तरीका करना है तो आप टैल्कम पाउडर की बड़ी बोतल ले लें.

थाई लिफ्ट

फर्श पर अपने दाहिनी तरफ, अपनी दाहिनी कोहनी के नीचे झुकें. अपने बाएं हाथ को अपने सिर के पीछे रखें और दोनों पैरों को आगे करें.अब अपने बाएं घुटने को छाती तरफ लाएं और अपने बाएं पैर को अपने दाहिने घुटने के अंदर डालें. अब फर्श से थोड़ा दाहिना पैरा उठाओ. आपका दाहिना पैर मुड़ा होना चाहिए. अब आप दूसरी तरफ से इसे प्रक्रिया को दोहराएं. आप प्रत्येक पैर से 10 बार इस अभ्यास को कर सकते हैं.

गेट स्विंग्स

इसको करने के लिए सबसे पहले अपने बाएं पैर पर खड़े हो जाए और अपने दोनों हाथों को अपने सिर के पीछे रखें. इसके बाद अपने दायें पैर को घुटनों से मोड़ें. इसके बाद अपने मुड़े हुए दायें पैर को आगे से घुमाते हुए बाएं पैर की तरफ लेकर जाए. इसको 10 मिनट के लिए करें और फिर से इसे दोहराएं.


Widget not in any sidebars

Leave a Reply

Your email address will not be published.