Input your search keywords and press Enter.

तिलडीहा दुर्गा मंदिर में जलाभिषेक को लेकर उमड़ा लाखो श्रद्धालुओं का जनसैलाब, जाने क्या हैं खास

durga mandir munger

durga mandir munger


मुंगेर. पूर्व बिहार का धार्मिक पर्यटन स्थल व तांत्रिक शक्ति सिद्धि पीठ तिलडीहा दुर्गा के नाम से प्रसिद्ध दुर्गा मंदिर में आज नवरात्रा के प्रथम पूजा को जलाभिषेक करने के लिए लाखो श्रद्धालूओ का सैलाब उमड़ेगा. ऐसी मान्यता है कि तिलडीहा दुर्गा मंदिर में एक ही मेढ़ परकृष्ण काली लक्ष्मी सरस्वती व मां दुर्गा के साथ -साथ भगवान शिव का प्रतिमा स्थापित किया जाता है जो देश के गिनेचुने स्थानो पर यथा दुर्गा मंदिर धौनी, दुर्गा मंदिर मोहनगंज, दुर्गा मंदिर लखनपुर में होता है.

इसी आस्था को लेकर भक्त प्राचीन काल से ही नवरात्रा के प्रथम पूजा को तिलडीहा दुर्गा मंदिर में गंगा जल से जलाभिषेक करते है . श्रद्धालूओ का मानना है कि इससे उनकी मांगी गई मन्नते पुरी होती है.इसी आस्था व भक्ति में शक्ति को सुनकर नवरात्रा में प्रथम पुजा को बंगाल, झारखंड, यूपी, नेपाल, बिहार के कोने कोने से लाखो श्रद्धालु सुलतानगंज के पवित्र उत्तरवाहिनी गंगा में स्नान कर वहां से जल भर कर पैदल 18 किमी की पदयात्रा कर तिलडीहा दुर्गा मंदिर पहंचकर मां भगवती को जल सहित जल पात्र चढ़ाते है.
Loading...

जलाभिषेक करने को शुक्रवार की मध्य रात्रि से ही श्रद्धालूओ की भीड़ उमड़नी शुरू हो जाती है जो हर साल सुबह से शाम तक एक जैसा भीड़ रहती है. वही मंदिर प्रशासन के द्वारा भी नवरात्रा में प्रथम पुजा को उमड़ने वाली भीड़ को नियंत्रण करने के लिए गांव से पचास युवक को वोलंटीयर बनाए गए है. इसके साथ ही मेले एक नियंत्रण कक्ष खोला गया है. मंदिर परिसर में वाहनो के प्रवेश पर रोक लगा दिया गया है साथ ही भीड़ में श्रद्धालूओ के सुरक्षा के लिए सादे लिवास में भी पुलिस बल को तैनात किया गया हैं.

[related_posts_by_tax title=”रिलेटेड न्यूज़:” posts_per_page=”3″]
इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.
[addtoany]

Leave a Reply

Your email address will not be published.